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Maruti का वित्त वर्ष 2024 में नेक्सा को हुंडई, टाटा से बड़ा ब्रांड बनाने का लक्ष्य!

Anshika
25 March 2023 1:58 PM GMT
Maruti  का वित्त वर्ष 2024 में नेक्सा को हुंडई, टाटा से बड़ा ब्रांड बनाने का लक्ष्य!
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मारुति सुजुकी इंडिया वित्त वर्ष 2024 में नेक्सा को अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है

मारुति सुजुकी इंडिया वित्त वर्ष 2024 में नेक्सा को अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है, जो क्रेटा निर्माता हुंडई मोटर इंडिया और नेक्सॉन-निर्माता टाटा मोटर्स की पसंद से भी अधिक है, क्योंकि कंपनी के शीर्ष दर वाले रिटेल चैनल ने 2015 में इसकी स्थापना को देखते हुए 2,000,000 उपकरणों की संचयी मात्रा को छुआ है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी नेक्सा और एरिना डीलरशिप के माध्यम से अपने यात्री मोटर्स बेचती है। इग्निस, बलेनो, सियाज, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा जैसे फैशन नेक्सा आउटलेट्स पर पेश किए जाते हैं, जबकि एरिना की दुकानें ऑल्टो, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर और ब्रेजा जैसे फैशन प्रदान करती हैं।

वित्त वर्ष 2023 की अप्रैल-फरवरी अवधि में मारुति ने घरेलू बाजार में 1,474,107 डिवाइसेज की पीवी बिक्री दर्ज की, जिसमें नेक्सा फैशन की हिस्सेदारी 23 पर्सेंट रही। एंटरप्राइज वित्त वर्ष 2022 में निष्पादित 255,000 उपकरणों की तुलना में नेक्सा के लिए लगभग 370,000 उपकरणों की बिक्री के साथ वित्त वर्ष के बंद होने का इंतजार कर रहा है।

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने चुनिंदा पत्रकारों के साथ एक गोलमेज बैठक के दौरान कहा, 'हमें उम्मीद है कि नेक्सा अगले 12 महीनों (वित्त वर्ष 2024) में वाहन क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी वाहन कंपनी बन जाएगी।

कंपनी नेक्सा वॉल्यूम बढ़ाने के लिए ग्रैंड विटारा, फ्रॉंक्स और फाइव-डोर जिम्नी जैसी एक्टिविटी यूटिलिटी कार (एसयूवी) फैशन से उम्मीद कर रही है।

मारुति ने अपने एसयूवी पोर्टफोलियो को मजबूत करते हुए सितंबर में ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया था। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में फ्रॉंक्स और जिम्नी को प्रिंट किया था, जिससे इसके एसयूवी शस्त्रागार में भी इजाफा हुआ था।

अब तक, फ्रॉंक्स ने 15,500 से अधिक बुकिंग हासिल की है, जबकि जिम्नी ने 23,500 से अधिक बुकिंग हासिल की हैं। प्रत्येक एसयूवी की खुदरा आय अप्रैल में नेक्सा स्टोर से शुरू होने की उम्मीद है, दूसरे सप्ताह में फ्रॉंक्स और थोड़ी देर बाद जिम्नी की।

श्रीवास्तव ने दावा किया कि नेक्सा की बाजार हिस्सेदारी अब एकल आधार पर उद्यम में 10% अतिरिक्त है। उन्होंने कहा, 'अगले साल, इन नए मॉडलों की बदौलत, हम आय और भी अधिक होने की उम्मीद कर रहे हैं, शायद 600,000 इकाइयों तक बंद हो सकते हैं।

हुंडई ने वित्त वर्ष 2020-23 में अप्रैल-फरवरी के दौरान 5,16,946 गैजेट्स और टाटा ने 4,98,936 डिवाइसेज का घरेलू यात्री वाहन कारोबार किया है।

नए मॉडल ों की शुरुआत के बाद भी, नेक्सा के लिए मुख्य आधार बलेनो होने की भविष्यवाणी की गई है। लगभग 187,000 इकाइयों के साथ, शीर्ष श्रेणी की हैचबैक वर्तमान में वित्त वर्ष 2023 में भारत में दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली ऑटोमोबाइल है।

श्रीवास्तव ने कहा, "मेरा अनुमान है कि बलेनो की संख्या अगले 12 महीनों में भी बहुत मजबूत होगी, जिसमें कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में फ्रॉंक्स भी शामिल है, जिसमें बड़ी संख्या भी देखी जानी चाहिए।

मारुति के पास वर्तमान में 460 नेक्सा आउटलेट हैं, जो 280 शहरों में फैले हुए हैं। वित्त वर्ष 2024 में अधिक बिक्री की उम्मीद के साथ, उद्यम अपने नेटवर्क का विस्तार कर सकता है।

"हमें इन बड़ी मात्रा के जवाब में बड़ी पैठ की आवश्यकता होगी। हम इन संख्याओं पर भरोसा करते हैं ताकि आगे बढ़ने में मदद मिल सके।

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