लाइफ स्टाइल

Maruti Suzuki Fronx, Maruti Suzuki Jimny, Kia Seltos फेसलिफ्ट, भारत में आने वाली टॉप 5 SUVs!

Anshika
27 March 2023 1:48 PM GMT
Maruti Suzuki Fronx, Maruti Suzuki Jimny, Kia Seltos फेसलिफ्ट, भारत में आने वाली टॉप 5 SUVs!
x
एसयूवी खंड भारत में हर साल और हर साल विकसित हो रहा है। जबकि यह वर्तमान में यात्री कार बाजार के 43% के करीब है

एसयूवी खंड भारत में हर साल और हर साल विकसित हो रहा है। जबकि यह वर्तमान में यात्री कार बाजार के 43% के करीब है, उद्यम पेशेवरों का मानना है कि यह लगभग 48-49% पर स्थिर होगा। आने वाले कुछ महीनों में कई SUVs लॉन्च होंगी. जबकि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता, मारुति सुजुकी इंडिया, फ्रोंक्स और पांच दरवाजों वाली जिम्नी पेश करेगी, किआ इंडिया को सेल्टोस फेसलिफ्ट, होंडा कार्स इंडिया को इसके सभी नए मॉडल और हुंडई मोटर इंडिया को माइक्रो-एसयूवी में पेश करने की उम्मीद है। आइए उनके बारे में अधिक विस्तार से बात करते हैं।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स

फ्रोंक्स लॉन्च अप्रैल के दूसरे सप्ताह में भारत में क्षेत्र ले जाएगा। नया मॉडल कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अहम दावेदार हो सकता है, जिसमें मारुति के पास पहले से ही मशहूर ब्रेजा है। फ्रोंक्स को बलेनो के साथ कार निर्माता के नेक्सा चैनल के लिए एक लेवल ड्राइवर होने की उम्मीद है।



मारुति ने अब तक फ्रोंक्स के लिए 15,500 से अधिक बुकिंग प्राप्त की हैं। इसकी आपूर्ति सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, जेटा और अल्फा वेरिएंट में की जा रही है। हमें उम्मीद है कि फ्रोंक्स की कीमत 6.75 लाख रुपये से 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी।

Fronx में K12N 1.2-लीटर डुअल-जेट डुअल-VVT पेट्रोल इंजन (90PS/113Nm) और K10C 1.0-लीटर टर्बो बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन (100PS/148Nm) है। ट्रांसमिशन में K12N इंजन के साथ 5-स्पीड MT और 5-स्पीड AMT और K10C इंजन के साथ 5-स्पीड MT और 6-स्पीड AT शामिल हैं।

मारुति सुजुकी जिम्नी

जिम्नी को फ्रोंक्स के बाद लॉन्च किया जाएगा, जो अधिक जीवन शैली-उन्मुख खरीदारों पर केंद्रित है। दोनों एसयूवी को नेक्सा डीलरशिप से खरीदा जाएगा। इसकी 23,500 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। जबकि जिम्नी के केवल दो संस्करण होंगे, जीटा और अल्फा, एसयूवी की कीमत 9 लाख रुपये से 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी।


जिम्नी में 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन लगा है, जो 103PS की अधिकतम ऊर्जा और 134Nm का टॉप टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन वरीयताओं में 5-स्पीड एमटी और 4-स्पीड एटी शामिल हैं। SUV में मानक के रूप में लो-रेंज स्विच टूल्स (4L मोड) के साथ Suzuki का ALLGRIP PRO 4 व्हील ड्राइव साइंस है।

किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट

इस तथ्य के कारण कि अगस्त 2019 में भारत में लॉन्च किया गया, किआ सेल्टोस एसयूवी खरीदारों के बीच बहुत प्रसिद्ध रहा है। यह इसकी रिलीज के बाद से पोस्ट की गई उच्च मात्रा के माध्यम से समर्थित है।


रिपोर्ट्स के मुताबिक, किआ इंडिया साल के आखिर में सेल्टोस फेसलिफ्ट को पेश करेगी। यह कई ब्यूटी अपडेट्स के साथ आएगा। हालाँकि, पावरट्रेन वरीयताएँ समान रहने का अनुमान है। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर रैपिड पेट्रोल इंजन और मैनुअल, क्लचलेस गाइड और ऑटोमेटेड ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेगा।

हम उम्मीद करते हैं कि सेल्टोस फेसलिफ्ट की कीमत 10.89 लाख रुपये से 19.65 लाख रुपये के आधुनिक मूल्य निर्धारण से थोड़ी अधिक होगी।

नई होंडा एसयूवी

होंडा कार्स इंडिया इस साल त्योहारी सीजन की शुरुआत से पहले अपनी बिल्कुल नई एसयूवी लॉन्च करेगी। यह अनिवार्य रूप से भारत के साथ एक विश्व एसयूवी होगी, जो इसमें अग्रणी है।

होंडा एसयूवी को पहले ही भारी छलावरण के साथ परीक्षण के दौरान देखा जा चुका है। इसके समान 1.5-लीटर पेट्रोल और मजबूत हाइब्रिड इंजन विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है, जो होंडा सिटी के साथ सुविधाजनक हैं।


हमें उम्मीद है कि होंडा एसयूवी की कीमत 10.50 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच होगी।

हुंडई माइक्रो एसयूवी

इस साल त्योहारी सीजन के आसपास कुछ और एसयूवी लॉन्च की जाएंगी। यह Hyundai Motor India की एक माइक्रो SUV होगी और कंपनी के SUV लाइन-अप में वेन्यू के नीचे बैठेगी।


नई हुंडई माइक्रो एसयूवी टाटा पंच को टक्कर देगी। यह उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा जिस पर Hyundai Grand i10 Nios और Hyundai Aura को आधार दिया गया है, और संभवत: उनके साथ पावरट्रेन साझा करें।

हुंडई माइक्रो एसयूवी की कीमत 6 लाख रुपये से 9.5 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

Next Story