लाइफ स्टाइल

Facebook Reel : फेसबुक पर रील्स बनाने वालों के लिए Good News, अब बना सकेंगे लंबी रील्स, कई मजेदार फीचर्स भी जुड़े

Arun Mishra
5 March 2023 9:58 AM GMT
Facebook Reel : फेसबुक पर रील्स बनाने वालों के लिए Good News, अब बना सकेंगे लंबी रील्स, कई मजेदार फीचर्स भी जुड़े
x
फेसबुक पर एक रील्स की अधिकतम लंबाई को 90 सेकंड तक हो जाएगी, जो कि पहले 60-सेकंड तक ही सीमित थी।

फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म की पेरेंट कंपनी मेटा, रील्स बनाने के नए तरीके पर फोकस कर रही है। कंपनी ने फेसबुक पर नए फीचर का ऐलान किया है। अब आप रील्स को अधिकतम 90 सेकंड तक बना पाएंगे, जो कि पहले 60-सेकंड तक ही सीमित था। बता दें कि मेटा इसके पहले पिछले साल के जुलाई में इंस्टाग्राम रील्स की समय सीमा को भी 90 सेकंड तक बढ़ा चुका है। हालांकि, दोनों प्लेटफॉर्म पर रील्स बनाने की लिमिट अभी भी टिकटॉक वीडियो की अधिकतम 10 मिनट की लंबाई से काफी कम हैं।

ग्रूव्स नाम का एक नया फीचर्स भी ला रहा मेटा

रील्स की लिमिट बढ़ाने के अलावा, मेटा ने फेसबुक के लिए ग्रूव्स नाम का एक नया फीचर्स भी लाने वाला है। यह फीचर किसी गाने की बीट के साथ स्पीड को ऑटोमैटिक रूप से सिंक और अलाइन करने के लिए विज़ुअल बीट टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगा। ये वैसा ही होगा जैसे टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स म्यूजिक के साथ क्लिप को सिंक करते हैं। फेसबुक पर यूजर्स जल्द ही अपनी पिछली यादों या मेमोरी से रील्स भी बना पाएंगे। कंपनी जल्दा ही इसे बनाने का एक आसान तरीका भी लाएगी, साथ ही ट्रेंडिंग टेम्पलेट से यूजर्स मौजूदा टेम्पलेट से क्लिप को अपने सहूलियत के मुताबिक बदलने का विकल्प भी ले पाएंगे।

दोगुने से ज्यादा हुए रील्स प्ले

मेटा के अनुसार, रील्स कंपनी का सबसे तेजी से बढ़ने वाला फॉर्मेट बन गया है, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील्स प्ले की संख्या पिछले एक साल में दोगुनी से अधिक हो गई है। इसके अलावा, पिछले छह महीनों में दोनों प्लेटफार्मों पर रीलों के शेयर भी दोगुने से अधिक हो गए हैं। अगस्त से, यूजर्स Facebook और Instagram के बीच Reels को क्रॉस-पोस्ट भी करने का फीचर मिला है। रील्स पर मेटा खुद को टिकटॉक के साथ मुकाबले करने के लिए तैयार कर रहा है, जो शॉर्ट-फॉर्म वीडियो कंटेंट के लिए एक लोकप्रिय मंच बन गया है।

Next Story