लाइफ स्टाइल

जल्द ही लागू होगी मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी

Satyapal Singh Kaushik
29 May 2022 3:00 AM GMT
जल्द ही लागू होगी मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी
x
भारतीय यूजर्स को मिलेगी छूट

मेटा ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। मेटा अब अपने यूजर्स को ज्यादा अच्छी तरीके से और साफ-साफ ये समझा पाएगा कि कंपनी यूजर्स का पर्सनल डेटा का किस तरह से यूज करती है। आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

मेटा ने कहा कि वो फेसबुक, मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए अपने डेटा पॉलिसी को अपडेट करने जा रहा है। इस अपडेट के बाद यूजर्स को पता चलेगा कि उनका पर्सनल डेटा कंपनी कब, कैसे और किस वजह से यूज करती है।

कंपनी ने बताया कि इस नई पॉलिसी का नाम प्राइवेसी पॉलिसी है, जो 26 जुलाई से लागू किया जाएगा। आइए हम आपको Meta की इस प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बताते हैं।

इस अपडेट पॉलिसी के तहत मेटा अब अपने यूजर्स को ज्यादा अच्छी तरीके से और साफ-साफ ये समझा पाएगा कि कंपनी यूजर्स का पर्सनल डेटा का किस तरह से यूज करती है। यूजर्स को इसमें लोकेशन रिलेटेड के साथ-साथ इंटरनल प्रोटोकॉल एड्रैस की भी जानकारी मिलेगी।

जानिए मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी क्या है

मेटा ने ये भी कहा कि प्राइवेसी पॉलिसी के अलावा फेसबुक, मैसेंजर और इंस्टाग्राम के टर्म ऑफ सर्विस को भी यूजर्स की जरूरत के हिसाब से अपडेट किया गया है। आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत समेत कई यूरोपीय देशों की सरकारों ने मेटा की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विरोध जताया था और कड़े निर्देष भी दिए थे।

भारत की सरकार ने भी मेटा को कड़े निर्देष देते हुए कहा था कि वो ऐसी प्राइवेसी पॉलिसी बिल्कुल ना बनाए, जिससे नागरिकों की प्राइवेसी पर जरा सा भी प्रभाव पड़े। इस वजह से मेटा ने गुरुवार को अपने नई Privacy Policy को लागू करने का ऐलान करते हुए कहा कि भारतीय यूजर्स के लिए मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करना अनिवार्य नहीं होगा।

भारतीयों के लिए जरूरी नहीं है इसका पालन करना

भारतीय यूजर्स चाहें तो नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कर सकते हैं और ना चाहें तो नहीं भी कर सकते हैं। उस परिस्थिति में भी भारतीय यूजर्स को मेटा के किसी भी प्लेटफॉर्म को यूज करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आपको फिर से बता दें कि मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी 26 जुलाई से लागू की जाएगी। अब देखना होगा कि दुनियाभर के देश मेटा की इस नई पॉलिसी के आने के बाद कैसा रिएक्शन देते हैं।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story