लाइफ स्टाइल

MIUI 14 भारत में कुछ Xiaomi फोन के लिए आ गया है, और यहां 7 नई सुविधाएँ है, जो यूजर्स के लिए है तैयार!

Anshika
28 March 2023 12:51 PM GMT
MIUI 14 भारत में कुछ Xiaomi फोन के लिए आ गया है, और यहां 7 नई सुविधाएँ है, जो यूजर्स के लिए है तैयार!
x
Xiaomi ने हाल ही में Android 14 पर आधारित MIUI 14 को भारत में लॉन्च किया था। Xiaomi 13 Pro, कंपनी का फ्लैगशिप फोन, बॉक्स से बाहर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने वाला पहला था

Xiaomi ने हाल ही में Android 14 पर आधारित MIUI 14 को भारत में लॉन्च किया था। Xiaomi 13 Pro, कंपनी का फ्लैगशिप फोन, बॉक्स से बाहर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने वाला पहला था, लेकिन आने वाले दिनों में कई अन्य Xiaomi, Redmi और यहां तक ​​कि पोको फोन को भी अपडेट मिलेगा। Xiaomi का दावा है कि MIUI 14 के साथ त्वरित सूचना प्रबंधन और उपयोगिता सफाई के साथ-साथ एक पिक्सेल-जैसे ऑब्जेक्ट इरेज़र, डुअल फ्लोटिंग विंडो और बढ़े हुए फ़ोल्डर्स सहित कई नए पहलुओं को पेश किया गया है। नया Xiaomi UI अधिक अनुकूलित और नेत्रहीन समृद्ध अनुभव का भी वादा करता है। अपडेट प्राप्त करने वाले पहले कुछ फोन में Xiaomi 12 Pro, Mi 11 Ultra, Mi 11X Pro 5G, Mi 11T Pro, Redmi Note 12 Pro+ 5G, Mi 11X, Redmi Note 12 Pro 5G, Redmi K50i 5G, Xiaomi 11 लाइट शामिल होंगे। NE 5G, और Redmi 11 Prime 5G। इन सभी फोन को 2023 की पहली तिमाही में अपडेट मिलेगा।

मैं पिछले दो हफ्तों में Xiaomi 13 प्रो पर MIUI 14 का उपयोग कर रहा हूं और यहां 14 अच्छे पहलू हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए और ईमानदारी से प्रयास करना चाहिए -

1. बढ़े हुए फोल्डर

यह इतनी रोमांचक और लाभकारी विशेषता है कि मुझे नियमित रूप से आश्चर्य होता है कि अतिरिक्त स्मार्टफोन एजेंसियों ने इसे अभी तक क्यों नहीं जोड़ा है। जैसा कि नाम से पता चलता है, MIUI 14 आपको होम स्क्रीन पर किसी भी फोल्डर के आकार को बड़ा करने की अनुमति देता है। इसके दो फायदे थे - एक तो बड़े फोल्डर हाईलाइट हो जाते हैं और घरेलू स्क्रीन पर देखने में आसान होते हैं - दूसरा आप किसी भी ऐप पर तुरंत टैप कर सकते हैं और फोल्डर को खोलने के अलावा इसे खोल सकते हैं। बढ़े हुए फ़ोल्डरों का उपयोग करने के लिए, घरेलू स्क्रीन पर किसी भी फ़ोल्डर पर टैप करें और बनाए रखें, संपादन फ़ोल्डर चुनें और आप बढ़े हुए और XXL आकारों के बीच चयन करने के विकल्प देखेंगे।

2. पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स से छुटकारा पाने की क्षमता

यह एक ऐसा कार्य है जो संभवतः तत्काल स्वस्थ होने वाला है - मुख्य रूप से मानक Xiaomi उपयोगकर्ताओं के बीच। Xiaomi ग्राहकों की सबसे बड़ी शिकायतों में से एक यह रही है कि बहुत सारे प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स हैं और उनमें से अधिकांश को हटाया नहीं जा सकता है। इसे ठीक करने के लिए पहले भी कदम उठाए जा चुके हैं लेकिन, MIUI 14 यूजर्स को ज्यादा मैनिपुलेट करने के मामले में एक बड़ा कदम उठाता है। सॉफ़्टवेयर के आधुनिक मॉडल में, आप लगभग हर ऐप को बंद कर सकते हैं, जिसमें Xiaomi का निजी Mi Store और Xiaomi Service+ ऐप शामिल हैं। तो, अब आप जैसे चाहें टेलीफोन का उपयोग कर सकते हैं।

3. पॉकेट मोड

यहाँ एक विशेषता है जो शायद अब तक आनी चाहिए थी लेकिन सच है - पॉकेट मोड। फिर से, स्पष्ट रूप से स्व-व्याख्यात्मक, यह फ़ंक्शन आपके स्मार्टफोन की जेब में होने के दौरान अनपेक्षित स्पर्श को रोकता है। इसे सेटिंग मेनू से सक्षम किया जा सकता है। बस पॉकेट सर्च करें और 'नो पॉकेट डायल' की अनुमति दें।

4. नए वॉलपेपर

आगे दो छोटे लेकिन दृश्यमान परिवर्तन हैं। उनमें से सबसे पहले नए वॉलपेपर हैं। Xiaomi ने MIUI 14 पर कुल छह नए वॉलपेपर लाए हैं। उनमें से ज्यादातर iPhone वॉलपेपर से प्रेरित दिखते हैं लेकिन खेलने के लिए बेहतर विकल्प होना हमेशा सही होता है।

5. नई सेटिंग्स मेनू

एक और बहुत छोटा परिवर्तन, केवल तब महत्वपूर्ण है जब आप MIUI 14 और MIUI 14 का साथ-साथ उपयोग कर रहे हों, सेटिंग मेनू कितना आसान हो गया है। पाठ्य सामग्री और उप-पाठ के बीच कम अंतर होता है, जिससे समग्र पहलू अतिरिक्त दृष्टिगत रूप से आकर्षक हो जाता है। सहज पहुंच के लिए कुछ सेटिंग प्राथमिकताएं भी अधिक गोल हैं।

6. फोटो से पाठ्य सामग्री कॉपी करें

MIUI 14 में कई नए डिजिटल कैमरा और गैलरी फीचर पेश किए गए हैं। मैं जिस पहले के बारे में बात करना पसंद करता हूं वह किसी भी तस्वीर से पाठ्य सामग्री को कॉपी करने की क्षमता है। हमने अब तक सैमसंग, ऐप्पल और गूगल फोन में इन सुविधाओं के बारे में सोचा है और यह सच है कि Xiaomi डिवाइस भी इसे प्राप्त कर रहे हैं। मूल रूप से, यह विशेषता आपको गैलरी में किसी भी छवि से पाठ्य सामग्री की प्रतिलिपि बनाने और इसे अलग से उपयोग करने देती है। यह बहुत समय बचाता है।

7. सुरक्षात्मक वॉटरमार्क

एक बहुत ही फायदेमंद और अंडररेटेड फीचर। मैं समझता हूं कि हम रचनाकार अपनी सामग्री को सुरक्षित रखने के तरीके खोजने में कितना समय लगाते हैं। और, सही वॉटरमार्क के साथ-साथ इसकी स्थिति को खोजना लगभग असंभव है। ऐसा लगता है कि Xiaomi ने हमारे लिए इसे स्थिर रखा है। अब, आप निश्चित रूप से किसी भी छवि पर जा सकते हैं, सेटिंग्स से वॉटरमार्क को ढालने का चयन कर सकते हैं, अपनी पसंद की पाठ्य सामग्री डाल सकते हैं और टेलीफोन स्वचालित रूप से एक वॉटरमार्क बनाता है और इसे छवि के शीर्ष पर रखता है। इतना आसान!

Next Story