लाइफ स्टाइल

WhatsApp पर ये अपडेट है बड़े काम का! यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा

Arun Mishra
14 May 2023 1:08 PM GMT
WhatsApp पर ये अपडेट है बड़े काम का! यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा
x
व्हाट्सएप की पैरंट कंपनी मेटा (Meta) तेजी से अपने प्रोडक्ट्स में बदलाव कर रही है.

WhatsApp New Update: ज्यादातर लोग इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (Instant Messaging App) के तौर पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. मैसेज करने के लिए व्हाट्सएप ज्यादा आसान ऐप है और इससे तुरंत रिसीवर के पास मैसेज डिलीवर हो जाता है. कई बार व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हुए कुछ लोग गलतियां ज्यादा करते हैं. ऐसे में उसे सिर्फ डिलिट करने का ही विकल्प मौजूद होता था. व्हाट्सएप पर मैसेज करते हुए अब कोई गलती होती है तो उसे आप एडिट कर सकते हैं. इस नए फीचर से यूजर्स (Whatsapp Users) को काफी सुविधा होगी. इसके अलावा अब गलती करने की गुंजाइश भी कम हो जाएगी.

व्हाट्सएप की पैरंट कंपनी मेटा (Meta) तेजी से अपने प्रोडक्ट्स में बदलाव कर रही है. ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा को देखते हुए व्हाट्सएप में मैसेज को एडिट (edit message in whatsapp) करने का फीचर ऐड किया गया है. मैसेज में बदलाव करने के लिए आपको कार्नर पर बने 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको एडिट मैसेज के ऑप्शन में जाकर मैसेज में बदलाव करना होगा. इसके बाद सेंड किया हुआ मैसेज भी आपके अनुसार बदल जाएगा. हालांकि रिसीवर को यह पता जरूर चल जाएगी कि आपने मैसेज में बदलाव किया है लेकिन वह इस बात का पता नहीं लगा पाएगा कि आपने मैसेज में क्या बदलाव किया है.

जान लें जरूरी बात

इस फीचर की कई लिमिटेशंस भी हैं. अगर आप Multi-Device में एक ही व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो आपको एडिट का विकल्प नहीं मिलेगा. आसान भाषा में समझें तो अगर आपने किसी डिवाइस से मैसेज सेंड किया और फिर अपना व्हाट्सएप किसी दूसरे डिवाइस में लॉगिन किया, तब दूसरी डिवाइस द्वारा लॉगिन करने पर इस मैसेज को एडिट नहीं किया जा सकेगा. एडिट मैसेज का ऑप्शन आपको सिर्फ सेम डिवाइस में मिलेगा यानी जिस डिवाइस आपने मैसेज किया होगा मैसेज वहीं एडिट होगा.

Next Story