तकनीकी

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च अब इसकी तुलना होगी ओला एस1 प्रो और एथर 450एक्स से

Anshika
26 May 2023 4:00 AM GMT
सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च अब इसकी तुलना होगी ओला एस1 प्रो और एथर 450एक्स से
x

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप सिंपल एनर्जी ने 2021 में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की घोषणा की और यहां तक ​​कि स्कूटर के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी। हालांकि, कई कारणों से इसको लॉन्च में देरी हुई।सिंपल एनर्जी ने हाल ही में अपना पहला उत्पाद सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लॉन्च किया। सिंपल वन स्कूटर को 1.45 लाख रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। पिछले कुछ वर्षों में, सड़कों पर हम जिन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को देखते हैं, उनकी संख्या में वृद्धि हुई है। कई नए निर्माताओं ने बाजार में प्रवेश किया है और ओला सहित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित किया है। हम नए लॉन्च हुए Simple One, Ola S1 Pro और Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना करेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत एक बड़ा बाजार है, और कच्चे माल की लागत और अन्य विनिर्माण खर्चों में वृद्धि के कारण, दोपहिया और चौपहिया वाहनों की कीमतों में पिछले कुछ वर्षों में वृद्धि हुई है। हालांकि, निर्माता अभी भी प्रतिस्पर्धी रूप से अपने उत्पादों का मूल्य निर्धारण करने का प्रयास करते हैं। ऐसे में सिंपल एनर्जी वन स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.45 लाख रुपये से शुरू होती है।

Ola S1 Pro की कीमत 1.24 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, और एथर 450X 98,000 रुपये से शुरू होकर 1.28 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तक जाती है। इन तीन मॉडलों में सिंपल वन वर्तमान में सबसे महंगा है।

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर 5 kWh लिथियम-आयन बैटरी से लैस है जो 212 किमी की रेंज के साथ 6 प्रतिशत स्टेट ऑफ चार्ज (SOC) शेष होने का दावा करता है। दूसरी ओर, ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4 kWh बैटरी पैक है और यह 181 किमी की प्रमाणित राइडिंग रेंज प्रदान करता है। एथर 450X, अपने 3.7 kWh बैटरी पैक के साथ, 146 किमी की प्रमाणित सीमा है। जब बैटरी क्षमता और प्रमाणित रेंज की बात आती है, तो सिंपल वन अपने competeter को एक महत्वपूर्ण अंतर से हरा देता है।

एक चीज जो हर कोई ईवी के साथ जोड़ता है वह है उनका तेज acceleration। सिंपल वन इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है जो 8.5 kW की पावर और 72 Nm का टार्क जनरेट करता है। यह स्कूटर 2.77 सेकंड में 0 से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी अधिकतम गति 105 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है। वहीं, Ola S1 Pro में इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 5.5 kW और 58 Nm का टार्क जनरेट करती है। ओला एस1 प्रो की अधिकतम गति 116 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है। दूसरी ओर, एथर 450X में एक इलेक्ट्रिक मोटर है जो 3.3 kW की पावर और 26 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी अधिकतम गति 90 किमी/घंटा है, जो तीनों में सबसे कम है।

सिंपल वन 7 इंच के टीएफटी डिस्प्ले के साथ आता है जिसे ब्लूटूथ के जरिए फोन से जोड़ा जा सकता है। राइडर डिस्प्ले के जरिए नेविगेशन और म्यूजिक को कंट्रोल कर सकता है। स्कूटर इको, राइड, डैश और सोनिक राइड मोड प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, स्कूटर 30-लीटर अंडरसीट स्टोरेज कंपार्टमेंट प्रदान करता है।

ओला एस1 प्रो में वाईफाई और 4जी कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं के साथ 7 इंच का टच डिस्प्ले भी है। स्क्रीन मानचित्रों का समर्थन करती है, और संगीत को नियंत्रित कर सकता है। वॉयस कमांड भी suport करता हैं। इसके अलावा, ओला 36 लीटर की क्षमता के साथ सबसे बड़ा अंडरसीट स्टोरेज प्रदान करता है।

इसी तरह एथर 450एक्स में 7 इंच का डिस्प्ले है। चुने गए वैरिएंट के आधार पर, ग्राहक या तो ग्रेस्केल या कलर टीएफटी डिस्प्ले का विकल्प चुन सकते हैं। टचस्क्रीन यूनिट विभिन्न कनेक्टेड सुविधाओं का समर्थन करती है।

एथर भारत में निर्मित इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने वाली पहली कंपनी थी। एथर 450X का डिजाइन आकर्षक, स्पोर्टी और फ्यूचरिस्टिक लुक वाला है। हाल ही में लॉन्च किया गया Simple One स्कूटर एथर 450X के डिजाइन से लिया गया है।

Next Story