तकनीकी

स्मार्टफोन निर्माता 'Xiaomi' भी कूदा इलेक्ट्रिक वाहन की दौड़ में, सरकार से मिली मंजूरी

Smriti Nigam
25 Aug 2023 11:09 AM GMT
स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi भी कूदा इलेक्ट्रिक वाहन की दौड़ में, सरकार से मिली मंजूरी
x
Xiaomi कार: Xiaomi के सस्ते फोन तो हम सभी ने देखे हैं, लेकिन क्या आपने Xiaomi की इलेक्ट्रिक कारें देखी हैं?

Xiaomi कार: Xiaomi के सस्ते फोन तो हम सभी ने देखे हैं, लेकिन क्या आपने Xiaomi की इलेक्ट्रिक कारें देखी हैं? अगर नहीं देखी तो बहुत जल्द आप Xiaomi की सस्ती इलेक्ट्रिक कार खरीद और चला सकेंगे। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी स्मार्टफोन निर्माता को इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग (एनडीआरसी) से मंजूरी मिल गई है।

यह इस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी द्वारा अगले साल की शुरुआत में कार बनाने के लक्ष्य की दिशा में एक बड़ा कदम है। हालांकि, कंपनी को इलेक्ट्रिक वाहनों की विनिर्माण इकाई शुरू करने के लिए उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MIIT) से अनुमति लेनी होगी।

इस बीच, Xiaomi ने पहले ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मोडेना का खुलासा कर दिया है, जिसका कोडनेम MS11 है। यह एक इलेक्ट्रिक सेडान है, जो टेस्ला मॉडल एस से सस्ती हो सकती है।

करना पड़ेगा बड़ी चुनौतियों का सामना

Xiaomi ऐसे समय में चीन के कार विनिर्माण उद्योग में प्रवेश करने का लक्ष्य बना रही है जब दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार क्षमता की कमी और घटती मांग सहित कई समस्याओं से जूझ रहा है, जिसने पहले से ही मूल्य प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया है। एक बार जब कंपनी इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन शुरू कर देगी, तो कंपनी को मौजूदा निर्माताओं के साथ सौदा करना होगा। ऐप्पल और सोनी जैसे वैश्विक तकनीकी दिग्गज पहले ही कार बनाने में अपनी रुचि व्यक्त कर चुके हैं। सोनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार का एक प्रोटोटाइप प्रदर्शित करके एक कदम आगे बढ़ाया, जिसे उसने होंडा के साथ मिलकर विकसित किया था।

सालाना 200,000 इलेक्ट्रिक कारें बनाने का लक्ष्य

Xiaomi की कार बनाने की महत्वाकांक्षा के बारे में बात करते हुए, कंपनी ने ऑटोमोबाइल व्यवसाय में एक दशक में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया। ईवी बाजार में प्रवेश करने का इरादा रखने वाली टेक कंपनी ने 2024 की पहली छमाही में अपनी पहली कारों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी कथित तौर पर बीजिंग में एक फैक्ट्री का निर्माण कर रही है जो सालाना 200,000 इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन करने में सक्षम है।

रिपोर्ट यह भी बताती है कि Xiaomi का लक्ष्य 2024 में लगभग 100,000 EVs का उत्पादन करना है। लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, इसने कथित तौर पर पिछले सप्ताह से अपने EV प्लांट के लिए लोगों को काम पर रखना शुरू कर दिया है, क्योंकि यह दिसंबर में उत्पादन में तेजी लाने की तैयारी कर रहा है।

Next Story