लाइफ स्टाइल

नया पासपोर्ट बनवाने या नवीनीकरण कराने की प्रक्रिया होगी अब सरल

Shiv Kumar Mishra
23 Dec 2021 1:57 PM GMT
नया पासपोर्ट बनवाने या नवीनीकरण कराने की प्रक्रिया होगी अब सरल
x

बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने बताया कि महाराष्ट्र, राजस्थान और ओडिसा राज्य में एम-पासपोर्ट एप्प के इस्तेमाल से पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। इसी एम-पासपोर्ट एप्प का उपयोग छत्तीसगढ़ राज्य में किया जाना प्रस्तावित है।

इस पूरी प्रक्रिया के अध्ययन एवं तकनीकी जानकारी के लिए गृह विभाग से अधिकारियों का दल महाराष्ट्र गया है। इस एप्प का उपयोग राज्य के छह ऐसे जिलों में किया जाएगा, जहां से नए पासपोर्ट बनाने या नवीनीकरण के आवेदन अधिक संख्या में प्राप्त होते है। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा जिले में प्रारंभिक तौर पर एम-पासपोर्ट एप्प के माध्यम से आवेदकों के पासपोर्ट बनाए जाएंगे।

प्रक्रिया के दौरान संबंधित थाने से आवेदक के पास दस्तावेजों के सत्यापन के लिए सूचना भेजी जाएगी। निर्धारित तिथि में संबंधित थाने के कर्मियों द्वारा आवेदक के निवास स्थल का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। आवेदक को पासपोर्ट उपलब्ध कराने का कार्य 21 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। मुख्य सचिव ने इस संबंध में जरूरी तैयारियां करने के निर्देश गृह विभाग को दिए है। बैठक में पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित पासपोर्ट कार्यालय के भी अधिकारी उपस्थित थे।


Next Story