लाइफ स्टाइल

सिकुड़ रहे हैं दुनिया के कोयला बिजली संयंत्र: ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर

Shiv Kumar Mishra
4 Aug 2020 8:16 AM GMT
सिकुड़ रहे हैं दुनिया के कोयला बिजली संयंत्र: ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर
x
1) वर्ष 2020 की पहली छमाही में वैश्विक कोयला बेड़े में गिरावट दर्ज की गई।

कोविड महामारी से झूझते और अप्रत्याशित घटनाओं से भरे इस वर्ष के पहले छह महीनों के लिए दुनिया के कोयला बिजली उत्पादन उद्योग पर ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर ने अपना विश्लेषण आज जारी किया है।

ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर के कोल् पॉवर प्लांट ट्रैकर द्वारा 2020 के पहले छह महीनों के विश्लेष्ण से निकले नतीजे से न सिर्फ़ दुनिया के ऊर्जा परिपेक्ष्य में बदलाव , बल्कि वैश्विक उत्सर्जन के लिए भी महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकते हैं। यह रिपोर्ट वैश्विक अवश्य है लेकिन इसमें एशिया क्षेत्र के संदर्भ में बेहद रोचक निष्कर्ष हैं, जो कि इस प्रकार हैं :

• पहली बार दुनिया में कोयला बिजली संयंत्रों कम हो रहे है।

• यह कमी , चीन में इस दिशा में बड़े इज़ाफे के बावजूद देखने को मिली है, जबकि चीन के बाहर संचालित कोयला बिजली की क्षमता 2018 में पहले से ही चरम पर है।

• यूरोप के 8.3GW के संयंत्रों को रिटायर करने से भी यह गिरावट आई है और इससे ऊर्जा में बदलाव लाने की प्रक्रिया को बल मिल रहा है ।

• दक्षिण पूर्व एशिया, जिसे कई वर्षों से कोयला शक्ति के लिए सबसे मजबूत बाजारों में से एक माना जाता है, वहां कोयला बिजली संयंत्र उद्योग को सिकुड़ते देखा जा सकता है।

प्रस्तावित नए थर्मल पॉवर प्लांट और उनके निर्माण वर्ष 2015 के औसत दर की तुलना में 70% कम हो गए हैं।

• वैश्विक शुद्ध गिरावट चीन द्वारा इस वर्ष की पहली छमाही में इस प्रवृत्ति का विरोध करने और कोयला बिजली क्षमता का विस्तार करने के बावजूद आती है।

इस वर्ष अब तक चीन की कोयला बिजली संयंत्र पाइपलाइन का विस्तार नव प्रस्तावित क्षमता का 90% (59.4GW में से 53.2) बनाता है, निर्माण का 86% शुरू होता है (15.8GW का 12.8), और कमीशन का 62% (18.3GW का 11.4) ।

इसके अलावा, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया, बांग्लादेश और वियतनाम में दो प्रमुख कोयला बिजली बाजारों में ऊर्जा मंत्रालयों के हालिया संकेतों से प्रतीक होता है कि दोनों देश अपनी नियोजित कोयला बिजली क्षमता की बड़ी मात्रा को फिर से जारी करने, स्थगित करने या यहां तक कि रद्द करने पर विचार कर रहे हैं। इस तरह के विकास एशिया की - चीन के अपवाद के साथ - इन पाइपलाइन में कोयले की शक्ति को काफी, 33.4GW तक, घटता देखेंगे।

शीर्ष स्तर के निष्कर्ष:

1) वर्ष 2020 की पहली छमाही में वैश्विक कोयला बेड़े में गिरावट दर्ज की गई।

2)

अन्य निष्कर्ष जो हमारे क्षेत्र के लिए बहुत प्रासंगिक हैं:

- दक्षिण पूर्व एशिया में, केवल 1.0 GW कोयला बिजली नव प्रस्तावित की गई और 0.8 GW ने H1 2020 में निर्माण शुरू किया, 2015 के बाद से हर छह महीने में 2.9GW नए प्रस्तावों और 2.7GW नए निर्माण के एक क्षेत्रीय औसत से 70% की कमी।

- हालाँकि, चीन इस प्रवृत्ति को बढ़ा रहा है, नव प्रस्तावित क्षमता का 90% (59.4 GW में से 53.2), 86% का निर्माण शुरू (15.8GW का 12.8), और एच 1 2020 में 62% कमीशनिंग (18.3GW का 11.4) बनाते हुए। इस तरह के निर्माण से कोयला क्षेत्र में पहले से ही अधिक ओवर कैपेसिटी संकट की आशंका होगी (मैरीलैंड विश्वविद्यालय से हाल के अध्ययन से पता चला है)

व्याख्यात्मक:

हमने कई देशों को कोयला बिजली विकास योजनाओं को रद्द करते या उसपर बड़े सवाल उठाते देखा है। मिस्र ने 6.6 GW कोयला रद्द कर दिया, पाकिस्तान ने रद्द किया 700MW का प्लांट, और बांग्लादेश और वियतनाम ने क्रमशः नियोजित क्षमता के लायक 16.3 GW और 17.1 GW को रद्द या स्थगित या "समीक्षा" करने का सुझाव दिया है।

एशिया का कोयला बिजली घर ताश के पत्तों के घर के रूप में ध्वस्त हो सकता है।

Next Story