लाइफ स्टाइल

सबसे सस्ती Electric Car से भी सस्ती होगी ये कार

Shiv Kumar Mishra
12 Oct 2022 1:22 PM GMT
सबसे सस्ती Electric Car से भी सस्ती होगी ये कार
x
यह 2-सीट लेआउट वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार होगी. यह एमजी सिटी ईवी हो सकती है, जो हाल ही में लॉन्च की गई टाटा टियागो ईवी को टक्कर देगी.

एमजी मोटर इंडिया 2023 की शुरुआत में अपना चौथा मॉडल लाने की तैयारी में है. दिलचस्प बात यह है कि यह 2-सीट लेआउट वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार होगी. यह एमजी सिटी ईवी हो सकती है, जो हाल ही में लॉन्च की गई टाटा टियागो ईवी को टक्कर देगी. हालांकि, टाटा टियागो ईवी 5 सीटर है और फिलहाल देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. एमजी सिटी ईवी इससे भी ज्यादा सस्ती हो सकती है. मॉडल को जून 2023 तक लॉन्च किए जाने की संभावना है. एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और एमडी राजीव चाबा ने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों को कंटेंपरेरी टेक्नोलॉजी के साथ अच्छी वैल्यू ऑफर करने में विश्वास करती है.

चाबा ने आगे कहा कि आने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में पहले चरण में 60 प्रतिशत तक लोकलाइज्ड कंपोनेंट्स होंगे. इसके लिए आयात पर निर्भरता को कम किया जाएगा. बेहतर कीमत पर कार को लॉन्च करने के लिए इसमें स्थानीय रूप से असेंबल किया गया बैटरी पैक दिया जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रिटिश ऑटोमेकर, टाटा ऑटोकॉम्प से बैटरी पैक सोर्स करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, MG की ये मिनी इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 2.9 मीटर लंबी हो सकती है.

इसे खास तौर पर भीड़-भाड़ वाले शहरी इलाकों के लिए तैयार किया जाएगा. इसमें बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस कनेक्टिविटी समेत कई बेहतरीन फीचर्स दिए जा सकते हैं. कॉम्पैक्ट ईवी में एंगुलर फ्रंट बंपर और स्क्वैरिश हेडलैंप्स के साथ बॉक्सी स्टांस दिया जाएगा. इसमें स्लिम फॉग लैंप्स, क्रोम स्ट्रिप्स के जरिए कनेक्टेड फुल-वाइड लाइट बार और एमजी के लोगो वाला चार्जिंग पोर्ट डोर मिलेगा.

इसमें 12-इंच स्टील रिम्स, नंबर प्लेट हाउसिंग पर हॉरिजॉन्टल लाइट बार, कर्व्ड विंडस्क्रीन और छोटे टेललैंप मिलेंगे. इसका व्हीलबेस 2010mm हो सकता है. इसके पावरट्रेन सेटअप की बात करें तो लगभग 20kWh - 25kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक मिल सकता है. यह 150km की रेंज देने में सक्षम हो सकती है.

Next Story