लाइफ स्टाइल

Whatsapp के इस नए फीचर से आपके मैसेज रहेंगे सुरक्षित, कोई नहीं कर पाएगा डेटा चोरी

Vikas Kumar
28 March 2018 5:29 AM GMT
Whatsapp के इस नए फीचर से आपके मैसेज रहेंगे सुरक्षित, कोई नहीं कर पाएगा डेटा चोरी
x
अलग-अलग कंपनियां ये दावा करती हैं कि उनके यूजर्स से जुटाया गया डेटा उनके पास बिलकुल सुरक्षित है। इसका ताजा उदाहरण फेसबुक से जुड़ा डेटा लीक विवाद देख सकते है।

नई दिल्ली : अलग-अलग कंपनियां ये दावा करती हैं कि उनके यूजर्स से जुटाया गया डेटा उनके पास बिलकुल सुरक्षित है। जिसे वह किसी थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं करेगीं। लेकिन इसके बावजूद कई बार कमज़ोर सुरक्षा प्रणाली और अन्य किसी कारणों से यह डेटा किसी थर्ड पार्टी या हैकर के हाथ लगता है तो इसका खामियाजा यूजर्स को भुगतना पड़ता है।

इसका ताजा उदाहरण फेसबुक से जुड़ा डेटा लीक विवाद देख सकते है। जिसके बाद इन्टरनेट, सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप में शेयर होने वाले डेटा को लेकर यूजर्स को डर लगा रहता है कि वह कभी भी लीक हो सकता है।

Whatsapp का दावा है कि यूजर्स के बीच शेयर होने वाला हर तरह का मैसेज और मीडिया एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन की वजह से उनके प्लेटफार्म पर पूरी तरह से सुरक्षित है। दरअसल एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन एक ऐसा सिक्योरिटी फीचर है, जिसकी वजह से कोई भी थर्ड पार्टी या हैकर आपके निजी मैसेज, विडियो, टेक्स्ट में सेंध नहीं लगा सकता है।

इसका मतलब है कि आपके द्वारा शेयर किया गया डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। फिर भले ही वह चैट, इमेज, वीडियो या मैप के रूप में हो। इस फीचर के अंतर्गत सेंडर और रिसीवर के बीच भेजे जाने वाली हर तरह की जानकारी सिर्फ उनके बीच रहेगी, जिसे कोई ट्रैक, ट्रेस या चुरा नहीं सकता।

इस फीचर के अंतर्गत अगर कोई यूजर्स स्मार्टफोन से कोई मैसेज, फोटो या वीडियो अपने दोस्त को भेजता है तो सेंड करने के साथ ही वह सारी इनफार्मेशन एक यूनिक कोड में बदल जाएगी। जिसके कारण उसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा।

इसे सिक्युरिटी और प्राइवेसी के लिहाज से बेहतर बताया जा रहा है। खुद वॉट्सऐप ऑफिशियल्स भी मैसेज नहीं पढ़ सकते। जब आप किसी को वॉट्सऐप मैसेज भेजेंगे तो मैसेज सिर्फ वही पढ़ सकता है, जिसके नंबर पर मैसेज भेजा गया है। ये पूरी तरह से प्राइवेट और सिक्योर होगा।

Next Story