लाइफ स्टाइल

21 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ एक ट्वीट, जानें- क्यों है इतना महंगा

Arun Mishra
23 March 2021 6:02 AM GMT
21 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ एक ट्वीट, जानें- क्यों है इतना महंगा
x
जहां लोग इस एक ट्वीट की इतनी ऊंची कीमत को लेकर हैरान हैं वहीं कई इसके डिजिटल वर्जन को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

हाल ही में एक ट्वीट 21 करोड़ रुपये से ज्यादा में नीलाम हुआ है. जहां लोग इस एक ट्वीट की इतनी ऊंची कीमत को लेकर हैरान हैं वहीं कई इसके डिजिटल वर्जन को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

क्या है खास इस ट्वीट में

दरअसल हाल ही में Twitter के को-फाउंडर Jack Dorsey ने अपना एक ट्वीट नीलाम करने की घोषणा की. Twitter पर सबसे पहला ट्वीट जैक ने ही किया था. ट्वीट क्रिप्टोकरेंसी के रूप में बेचा गया है.

21 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ ट्वीट

जानकारी के मुताबिक Twitter के को-फाउंडर Jack Dorsey का पहला ट्वीट 29 लाख डॉलर (लगभग 21 करोड़ रुपये) में बिका है. कुछ समय पहले इस ट्वीट के लिए लगभग 23 लाख डॉलर (16.65 करोड़ रुपये) की बोली लग चुकी थी.

इस व्यक्ति ने खरीदा ये ट्वीट

'वैल्युएबल्स बाय सेंट' (Valuables By Cent) नामक डिजिटल मंच पर इस ट्वीट की नीलामी की गई और ब्रिज ओरेकल के सीईओ सीना एस्तावि ने इसे खरीदा. डिजिटल मंच ने इसकी जानकारी दी. डोर्सी ने इस महीने ट्वीट कर बताया था कि नीलामी से हुई कमाई को बिटकॉइन (Bitcoin) में बदला जाएगा और गैर लाभकारी संस्था 'गिव डायरेक्टलीज अफ्रीका रेस्पोंस' को दिया जाएगा. यह परमार्थ संस्था कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अफ्रीकी परिवारों की वित्तीय सहायता के लिए काम कर रही है.

उल्लेखनीय है कि डॉर्सी ने बोली के लिए अपना ट्वीट वेबसाइट Valuables By Cent पर लिस्टेड किया था, जो इसे एक Non-Fungible Token (NFT) के रूप में बिका है.

हजारों बार Share हुआ Post

वेबसाइट के मुताबिक, ट्वीट मार्केटप्लेस (Tweets Marketplace) को तीन महीने पहले लॉन्च किया गया था. जैसे किसी कार्ड आदि पर मशहूर हस्ती का ऑटोग्राफ होता है वैसे ही NFT किसी कंटेंट पर क्रिएटर के ऑटोग्राफ की तरह है. इसे यूनिक माना जाता है, इसलिए इसे खरीदने वाले ऊंची बोली लगाने से भी पीछे नहीं हटते. बता दें कि जैक डोर्सी ने कुछ समय पहले वेबसाइट लिस्टिंग का एक लिंक ट्वीट किया था और उनके पोस्ट को अब तक हजारों बार शेयर किया गया है.


Next Story