लाइफ स्टाइल

कानून मंत्री को कानून सिखा रहा है ट्विटर, कांग्रेस नेता बोले- ट्विटर से मांगा जाएगा जवाब

सुजीत गुप्ता
25 Jun 2021 1:39 PM GMT
कानून मंत्री को कानून सिखा रहा है ट्विटर, कांग्रेस नेता बोले- ट्विटर से मांगा जाएगा जवाब
x
हालांकि प्रसाद का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक किए जाने पर सरकार को विपक्ष का भी साथ मिलता दिख रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और आईटी पर संसदीय समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा है कि ट्विटर से इसका जवाब मांगा जाएगा।

नई दिल्ली। ट्विटर और भारत सरकार के बीच लगातार तनातनी बनी हुई है. नए IT रूल्स को लेकर भी सरकार और ट्वीटर में काफी मतभेद है. अब ट्विटर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ही ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिया. हालांकि ये एक घंटे के बाद अनलॉककर दिया। हालांकि प्रसाद का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक किए जाने पर सरकार को विपक्ष का भी साथ मिलता दिख रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और आईटी पर संसदीय समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा है कि ट्विटर से इसका जवाब मांगा जाएगा।

शशि थरूर ने कहा, ''सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन के तौर पर मैं कह सकता हूं कि हम ट्विटर इंडिया से रविशंकर प्रसाद और मेरा अकाउंट ब्लॉक करने और भारत में संचालन के नियमों और प्रक्रिया पर सफाई मांगेंगे।''

शशि थरूर ने अपने अकाउंट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ऐसी घटना मेरे साथ भी हो चुकी हैं. उन्होंने कहा कि जब मैं आईटी मंत्री था. एक गाने के वीडियो को ट्विटर ने आपत्तिजनक बताते हुए ये मेरे अकाउंट पर कार्रवाई की थी. शशि थरूर ने कहा, ''रविशंकर जी, जब मैं आईटी मंत्री था तब आपके जैसी ही घटना मेरे साथ भी घट चुकी है. ट्विटर ने गाने के एक वीडियो को आपत्तिजनक करार देते हुए कार्रवाई की थी.''

बतादेे कि आईटी मंत्री का ट्विटर अकाउंट लगभग एक घंटे तक लॉक रहा. इसके पीछे ट्विटर ने दलील दी है उन्होंने ट्विटर की पॉलिसी का उल्लंघन किया है. लगभग एक घंटे के बाद उनके अकाउंट को कंपनी ने अनलॉक कर दिया. हालांकि ट्विटर ने अभी तक स्टेटमेंट जारी नहीं किया है. हमने ट्विटर से जवाब मांगा है.

अब ऐसा लगता है कि भारत में ट्विटर की मुश्किलें और भी बढ़ जाएंगी. क्योंकि रविशंकर प्रसाद पहले भी ट्विटर के नियमों को डबल स्टैंडर्ड बता चुके है. उन्होंने कहा है कि अमेरिका में ट्विटर अलग नियम मानता है, लेकिन भारत के लिए ये अलग है. अकाउंट लॉक होने के बाद अब ट्विटर और सरकार के बीच तनातनी और भी बढ़ सकती है.

ट्विटर का स्क्रीनशॉट रविशंकर प्रसाद ने पहले Koo ऐप पर शेयर किया. इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट्स शेयर किए हैं. उन्होंने कहा है कि घंटे भर के लिए ट्विटर ने उनके अकाउंट को लॉक करके रखा है. रविशंकर प्रसाद ने अपने ट्वीट में कहा है कि ट्विटर द्वारा किया गया ये ऐक्ट कानून का उल्लंघन है. ट्विटर थ्रेड में उन्होंने कहा है कि ट्विटर की मंशा सही नहीं है और अब ये समझ आ गया कि क्यों नहीं ट्विटर IT Rules को मानना चाहता है.

Next Story