लाइफ स्टाइल

अब ट्विटर पर फर्जी अकाउंट वालों की खैर नहीं, Twitter ने उठाया सख्त कदम

Vikas Kumar
22 Feb 2018 10:39 AM GMT
अब ट्विटर पर फर्जी अकाउंट वालों की खैर नहीं, Twitter ने उठाया सख्त कदम
x
अब ट्विटर पर फर्जी अकाउंट वालों की खैर नहीं है, ट्विटर ने बुधवार को सॉफ्टवेयर बोट्स द्वारा पावर्ड अकाउंट्स पर कार्रवाई की घोषणा की है जो...

नई दिल्ली : अब ट्विटर पर फर्जी अकाउंट वालों की खैर नहीं है, ट्विटर पर फर्जी अकाउंट और उनके दुरूपयोग के चलते देश और दुनिया की बड़ी हस्तियां इसका शिकार हो रही है। जिसकी शिकायत भी वे लोग ट्विटर से कर चुके है।

ऐसे में ट्विटर ने बुधवार को सॉफ्टवेयर बोट्स द्वारा पावर्ड अकाउंट्स पर कार्रवाई की घोषणा की है जो फर्जी तौर पर किसी शख्‍स को बढ़ा-चढ़ा कर बताता है या दूसरे शब्‍दों में प्रमोट करता है। ऐसे अकाउंट फर्जी तौर पर लोगों को प्रमोट करने का काम करते हैं। ट्विटर पर फर्जी अकाउंट को 'बोट' कहते हैं।

दरअसल झूठी और गलत जानकारियों के साथ अफवाहों के प्रसार को खत्‍म करने के लिए ट्विटर ने यह बड़ा कदम उठाया है। गौरतलब है 2016 के अमेरिकी चुनावों के दौरान इसी तरह की गतिविधि देखी गयी थी जिसके लिए सोशल प्‍लेटफार्म को जिम्मेदार ठहराया गया था।

ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया, "#TwitterLockOut और #TwitterPurge के सीरीज को देखते हुए कई यूजर्स को अपने फॉलोअर्स की संख्या में भारी कमी दिख रहा होगा। इसके पीछे ट्विटर का जारी प्रयास है जो संदिग्ध अकाउंट्स पर की पहचान कर उसे खत्म कर रहा है।"

आपको बता दें ट्विटर के इस कदम का लक्ष्‍य फर्जी और स्‍पैम अकाउंट्स पर लगाम लगाना है, उनपर नहीं जो नियमों के अनुसार सर्विस का उपयोग करते हैं। ट्विटर पर करीब 48 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं करीब 15 फीसद ऐसे अकाउंट भी मौजूद हैं जो फर्जी तरीके से बनाए गए हैं।

Next Story