लाइफ स्टाइल

इस छोटी सी गलती से आपका WhatsApp हो जाएगा हाईजैक, प्राइवेट चैट लीक होने से ऐसे बचाएं

Arun Mishra
25 Feb 2023 5:33 AM GMT
इस छोटी सी गलती से आपका WhatsApp हो जाएगा हाईजैक, प्राइवेट चैट लीक होने से ऐसे बचाएं
x
अकाउंट हाईजैक होने पर कोई भी व्यक्ति आपके नंबरों की जानकारी से लेकर चैट्स और फोटो-वीडियो देख, उनका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

सोशल मीडिया, बैंक अकाउंट, ईमेल आईडी जैसी चीज़ो का हैक होना कोई नई बात नहीं है। फेसबुक और व्हाट्सएप यूजर्स अक्सर ही डेटा और चैट्स लीक होने की शिकायत दर्ज करते रहते हैं। न केवल हैक बल्कि अब तो व्हाट्सएप हाइजैकिंग के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में और हैरान करने वाली बात ये है कि, बिना ज़ोर-जबरदस्ती के भी आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल कोई अपने कब्जे में कर सकता है। जी हां, इस तरह की चीजें अनजाने में और गलती से भी हो सकती हैं। हालांकि ये गलती आपकी प्राइवेट जिंदगी पर भारी जरूर पड़ सकती है।

अकाउंट हाईजैक होने पर कोई भी व्यक्ति आपके नंबरों की जानकारी से लेकर चैट्स और फोटो-वीडियो देख, उनका गलत इस्तेमाल कर सकता है। अब समझना ये है कि व्हाट्सएप हाइजैकिंग आखिर होती क्या है? कैसे कोई व्यक्ति बिना आपकी इजाजत या जबरदस्ती के आपके नंबर और प्रोफाइल को पूर्ण रूप से एक्सेस कर सकता है?

क्या है व्हाट्सएप हाईजैकिंग?

व्हाट्सएप हाईजैकिंग उस स्थिति को बोला गया है, जब आपकी जानकारी के बगैर किसी अन्य व्यक्ति ने आपके नंबर से आप ही की व्हाट्सएप प्रोफाइल पर लॉगइन किया हो। बता दें कि ये हाइजैकिंग उन नंबरों की होती है, जिन्हें पूर्ण रूप से बंद नहीं किया जाता। यानी की इन नंबरों की कॉलिंग सुविधा तो बंद है, लेकिन रजिस्टर्ड नंबर का WhatsApp Account डीएक्टिवेट न किया गया हो। अकाउंट चालू रहने के बाद जब आपके द्वारा बंद किए गए नंबर की सिम, टेलीकॉम कंपनी किसी और को अलॉट कर देती है। तो उस स्थिति में वे आपके नंबर से आपका व्हाट्सएप लॉगइन कर पर्सनल डेटा को हाइजैक कर सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

इस तरह की स्थिति पैदा होने पर, जरूरी नहीं है कि जिस भी व्यक्ति को आपका नंबर मिला हो। वो उसका गलत इस्तेमाल न करें। इसलिए ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले ही आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इस बात का ध्यान रखें कि, आपके द्वारा लिए गए नंबर को आप सही ढंग से इस्तेमाल कर रहे हो। डेटा और पर्सनल चैट्स की सेफ्टी के लिए व्हाट्सएप अकाउंट वाले नंबर को चालू रखना जरूरी है।

किसी कारण से नंबर यूज न हो रहा हो, तो कंपनी को इस बात की जानकारी देते हुए। नंबर बंद करने के साथ व्हाट्सएप के अकाउंट को अपडेट करें।

अपडेट करने पर आपके बंद हुए नंबर की सारी चैट्स, फोटोज और अन्य डेटा नए नंबर में ट्रांसफर हो जाएगा। वहीं कोई और आपके नंबर से आपकी प्रोफाइल का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

Next Story