तकनीकी

WhatsApp ने ब्रॉडकास्ट मैसेज के लिए नया फीचर 'चैनल' किया लॉन्च

Anshika
8 Jun 2023 12:37 PM GMT
WhatsApp ने ब्रॉडकास्ट मैसेज के लिए नया फीचर चैनल  किया लॉन्च
x
कंपनी ने कहा कि वह अपडेट नामक एक नए टैब में चैनल बना रही है जहां उपयोगकर्ता स्थिति और चैनल का चयन करेंगे

कंपनी ने कहा कि वह अपडेट नामक एक नए टैब में चैनल बना रही है जहां उपयोगकर्ता स्थिति और चैनल का चयन करेंगे।

सैन फ्रांसिस्को: मेटा-स्वामित्व वाली व्हाट्सएप ने गुरुवार को ब्रॉडकास्ट मैसेजिंग के लिए ऐप के भीतर "चैनल" नामक एक नई सुविधा शुरू की, जो लोगों और संगठनों से महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने का एक सरल, विश्वसनीय और निजी तरीका है।

चैनल, टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और चुनाव भेजने के लिए व्यवस्थापकों के लिए एक तरफा प्रसारण उपकरण हैं। चैनल चुनने में आपकी सहायता करने के लिए हम एक खोज योग्य निर्देशिका बना रहे हैं जहां आप अपने शौक, खेल टीम, अपडेट पा सकते हैं। उपयोगकर्ता चैट, ई-मेल या ऑनलाइन पोस्ट किए गए आमंत्रण लिंक से भी चैनल तक पहुंच सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि एडमिन और फॉलोअर्स दोनों की व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए एक चैनल एडमिन के रूप में उनका फोन नंबर और प्रोफाइल फोटो फॉलोअर्स को नहीं दिखाया जाएगा। इसी तरह, एक चैनल को फॉलो करने से एडमिन या उनके फोन नंबर का पता नहीं चलेगा।

इसके अलावा, व्हाट्सएप ने उल्लेख किया कि कंपनी 30 दिनों तक अपने सर्वर पर चैनल इतिहास को स्टोर करेगी और फॉलोअर्स के डिवाइस से अपडेट को और भी तेजी से गायब करने के तरीके जोड़ेगी।एडमिन के पास अपने चैनल से स्क्रीनशॉट और फॉरवर्ड को ब्लॉक करने का विकल्प भी होगा।

चैनल डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होंगे क्योंकि चैनल का उद्देश्य व्यापक दर्शकों तक पहुंचना है।

व्हाट्सएप ने कहा,हमें लगता है कि ऐसे कुछ मामले हैं जहां सीमित दर्शकों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैनल समझ में आ सकते हैं, जैसे कि गैर-लाभकारी या स्वास्थ्य संगठन, और हम इसे भविष्य के विकल्प के रूप में भी तलाश रहे हैं।

इस सुविधा के साथ, कंपनी का मानना है कि उनकी विस्तारित भुगतान सेवाओं के साथ-साथ जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए निर्देशिका में कुछ चैनलों को बढ़ावा देने की क्षमता का उपयोग करके उनके चैनल के आसपास एक व्यवसाय बनाने के तरीके के साथ व्यवस्थापकों का समर्थन करने का एक अवसर है।

कंपनी चुनिंदा बाजारों कोलंबिया और सिंगापुर में चैनल लॉन्च कर रही है और कहा कि आने वाले महीनों में यह चैनल को और अधिक देशों में लाएगा और किसी के लिए भी चैनल बनाने की क्षमता प्रदान करेगा।

Next Story