तकनीकी

अब WhatsApp और एक साथ चला सकेंगे दो अकाउंट; मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान, जानिए- कैसे करें सेटिंग!

Arun Mishra
20 Oct 2023 8:08 AM GMT
अब WhatsApp और एक साथ चला सकेंगे दो अकाउंट; मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान, जानिए- कैसे करें सेटिंग!
x
इस सुविधा के साथ, आप एक ही डिवाइस पर दो अलग-अलग WhatsApp खातों को चला सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर जब एक अकाउंट से कई अकाउंट चलाने की सुविधा आई थी तो सभी के मन में सवाल था कि ऐसा कब व्हाट्सएप पर हो सकेगा. व्हाट्सएप पर एक ही अकाउंट चला सकते थे. लेकिन अब व्हाट्सएप पर दो अकाउंट एक साथ चला सकते हैं. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहा कि व्हाट्सएप यूजर्स जल्द ही एक ही समय में दो व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं. उन्होंने कहा, 'व्हाट्सएप पर दो खातों के बीच स्विच करें. जल्द ही आप ऐप के भीतर एक फोन पर दो व्हाट्सएप अकाउंट रख सकेंगे.'

इस सुविधा के साथ, आप एक ही डिवाइस पर दो अलग-अलग WhatsApp खातों को चला सकते हैं. इससे आपको हर बार लॉग आउट करने या दो अलग-अलग फोन ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी. यह सुविधा उन यूजर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगी जो अपने काम और व्यक्तिगत जीवन के लिए अलग-अलग WhatsApp खातों का उपयोग करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए, आप अपने पेशेवर संपर्कों के साथ एक खाते का उपयोग कर सकते हैं, और अपने दोस्तों और परिवार के साथ दूसरे खाते का उपयोग कर सकते हैं.

बस अपनी व्हाट्सएप सेटिंग्स खोलें, अपने नाम के आगे वाले तीर पर क्लिक करें और 'ऐड अकाउंट' पर क्लिक करें. कंपनी के अनुसार, आप प्रत्येक अकाउंट पर अपनी गोपनीयता और अधिसूचना सेटिंग्स को नियंत्रित कर सकते हैं. मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने यूजर्स को सिर्फ आधिकारिक व्हाट्सएप का उपयोग करने और अपने फोन पर ज्‍यादा अकाउंट जोड़ने के लिए नकली वर्जन डाउनलोड न करने की सलाह दी है. उसने कहा कि यूजरों के संदेश केवल आधिकारिक व्हाट्सएप का उपयोग करते समय सुरक्षित और निजी हैं.

व्हाट्सएप ने इस सप्ताह की शुरुआत में सभी एंड्रॉइड यूजरों के लिए पासवर्ड-रहित पासकी सुविधा के लिए समर्थन शुरू करने की घोषणा की थी. इस कदम से एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप यूजरों को असुरक्षित और यहां तक कि कष्टप्रद दो-कारक एसएमएस प्रमाणीकरण को अलविदा कहने में मदद मिलेगी.

Next Story