लाइफ स्टाइल

Facebook डाउन होने से जकरबर्ग को भारी नुकसान, हर घंटे 8700 करोड़ रुपये का नुकसान, 6 घंटों में इतने अरब डॉलर का घाटा

Arun Mishra
5 Oct 2021 5:20 AM GMT
Facebook डाउन होने से जकरबर्ग को भारी नुकसान, हर घंटे 8700 करोड़ रुपये का नुकसान, 6 घंटों में इतने अरब डॉलर का घाटा
x
मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ में 6 घंटों में ही 7 अरब डॉलर (करीब 52,217 करोड़ रुपये) की गिरावट आ गई

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के डाउन होने से (Facebook face mega outage) इसके को-फाउंडर और CEO मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को व्यक्तिगत रूप से भी भारी नुकसान हुआ है. उनके नेटवर्थ में 6 घंटों में ही 7 अरब डॉलर (करीब 52,217 करोड़ रुपये) की गिरावट आ गई और वह अरबपतियों की लिस्ट में एक पायदान नीचे लुढ़क गए. इस तरह से जकरबर्ग के नेटवर्थ में हर घंटे करीब 116.66 करोड़ डॉलर (करीब 8700 करोड़ रुपये) की गिरावट आई है.

गौरतलब है कि भारतीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजे के आसपास सबने यह देखा कि दुनिया भर में फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन हैं. फेसबुक की सर्विसेज के अलावा इंस्टाग्राम (instagram), वॉट्सऐप (whatsapp), अमेरिकी टेलीकॉम कंनियां जैसे Verizon, At&t और T Mobile की सर्विस भी घंटों तक ठप रहीं. गौरतलब है कि वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी फेसबुक के स्वामित्व में ही आते हैं.

5 फीसदी टूटे शेयर

इन सबको देखते हुए अमेरिकी शेयर बाजारों में फेसबुक के शेयरों में बिकवाली शुरू हो गई और एक दिन में ही इसकी कीमत में 5 फीसदी की गिरावट आ गई. मध्य सितंबर से अब तक यह शेयर 15 फीसदी टूट चुका है.

लिस्ट में 5वें स्थान पर पहुंचे

Bloomberg बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इसकी वजह से Zuckerberg का नेटवर्थ घटकर 120.9 अरब डॉलर रह गया और वह बिल गेट्स से नीचे 5वें स्थान पर पहुंच गए. पहले वह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर थे. इस साल 13 सितंबर से अब तक उनके नेटवर्थ में 19 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है. गौरतलब है कि सोमवार रात सेवाएं कई घंटे बाध‍ित रहीं और भारतीय समयानुसार भोर में जाकर कुछ ठीक हुईं.

सुबह 4 बजे के आसपास कई घंटों से बाध‍ित फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप की सेवाएं फिर से शुरू होने लगीं. इंस्टाग्राम ऐप ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है. पहले जहां कोई भी नया कॉन्टैंट शो नहीं हो रहा था, वहीं अब फिर से ऐप काम करने लगी हैं.

धीरे-धीरे सेवाएं बहाल

फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर ने काम करना शुरू कर दिया है. कई घंटों तक डाउन रहने के बाद एक-एक करके ऐप्स फिर से काम करने लगीं. इसके अलावा ,फेसबुक की कई अन्य सेवाएं भी ठप थीं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जानकारी दी कि तकरीबन छह घंटे तक डाउन रहने के बाद इन ऐप्स ने फिर से आंशिक रूप से काम करना शुरू कर दिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के डाउन होने के बाद यह साफ नहीं हो सका था कि इसके पीछे की वजह क्या थी. कुछ लोगों ने इसे साइबर अटैक बताया था तो किसी का कहना था कि डीएनएस इश्यू है. वहीं, कंपनी ने बयान जारी करके कहा था कि उन्हें इसकी जानकारी है और वह इसे ठीक करने की कोशिश कर रही है.

जकरबर्ग ने क्या कहा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर फिर से ऑनलाइन हो गए हैं. व्यवधान के लिए खेद. मुझे मालूम है जिन लोगों की आप केयर करते हैं, उनसे जुड़े रहने के लिए आपको हमारी सर्विसेज पर कितना भरोसा है.

Next Story