हैदराबाद

हैदराबाद में आरटीआई कार्यकर्ता की हत्या कर शव खदान में फेंका, 3 गिरफ्तार

Smriti Nigam
20 Jun 2023 5:30 AM GMT
हैदराबाद में आरटीआई कार्यकर्ता की हत्या कर शव खदान में फेंका, 3 गिरफ्तार
x
सोमवार को तेलंगाना के जनगांव जिले में भूमि विवाद के कारण एक सूचना के अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई

सोमवार को तेलंगाना के जनगांव जिले में भूमि विवाद के कारण एक सूचना के अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई और पुलिस के सेवानिवृत्त मंडल परिषद विकास अधिकारी (एमपीडीओ) के अपहरण और हत्या के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि 70 वर्षीय नल्ला रामकृष्णैया की हत्या रविवार को तब सामने आई जब लापता होने के तीन दिन बाद उसका शव पानी से भरी खदान में मिला।पीड़िता के बेटे ने पहले गुमशुदगी दर्ज कराई थी।

पुलिस ने कहा कि मुख्य आरोपी जी अंजैया का रामकृष्णैया के साथ विवाद था और जमीन के मुद्दे पर सरकारी अधिकारियों से उनके खिलाफ शिकायत करने पर रंजिश थी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उसने कथित तौर पर रामकृष्णैया को खत्म करने के लिए सुपारी पर हत्या करने वाले एक गिरोह को काम पर रखा था। गिरोह ने कथित तौर पर 15 जून को पोचन्नापेटा में रामकृष्णैया का अपहरण कर लिया था।

पुलिस ने कहा कि उन्होंने तौलिये से उसका गला घोंट कर हत्या कर दी और शव को खदान के तालाब में फेंक दिया। पुलिस ने रविवार को अंजैया और दो सुपारी के हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया और अन्य फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं. रामकृष्णैया ने अदालत में आरटीआई आवेदन और दीवानी मुकदमे दायर किए थे और अंजैया के खिलाफ मानवाधिकार आयोग से भी संपर्क किया था ताकि पोचन्नापेट गांव में सरकार द्वारा सौंपी गई भूमि से संबंधित पट्टा (भूमि विलेख) को रद्द किया जा सके, जिस पर अंजैया ने कथित रूप से कब्जा कर लिया था।

पुलिस ने कहा कि इससे उनके बीच एक व्यक्तिगत दुश्मनी पैदा हो गई थी और अंजैया ने पूर्व एमपीडीओ को मारने के लिए गिरोह को काम पर रखा था। मुख्य आरोपी, जो सत्तारूढ़ बीआरएस से संबंधित एक स्थानीय जिला परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र (जेडपीटीसी) के सदस्य का पति है, ने तिरुपति नाम के एक व्यक्ति से संपर्क किया और उसे रामकृष्णैया को खत्म करने के लिए 8 लाख रुपये देने की पेशकश की।

पुलिस ने कहा कि तिरुपति काम करने के लिए राजी हो गया और अंजैया से 50,000 रुपये की अग्रिम राशि ले ली। पुलिस ने कहा कि गिरोह के सदस्यों ने कथित तौर पर 15 जून को एक कार में रामकृष्णैया का अपहरण कर लिया और बाद में उसकी हत्या कर दी और शव को फेंक दिया।

Next Story