तेलंगाना

तेलंगाना में बारिश:बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की मौत,राहत कार्य जारी

Smriti Nigam
30 July 2023 7:05 AM GMT
तेलंगाना में बारिश:बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की मौत,राहत कार्य जारी
x
राज्य सरकार ने राहत शिविर स्थापित किए हैं और बारिश प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और पुनर्वास कार्य तेज कर दिया है।

राज्य सरकार ने राहत शिविर स्थापित किए हैं और बारिश प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और पुनर्वास कार्य तेज कर दिया है।अधिकारियों ने कहा कि पिछले सप्ताह तेलंगाना में हुई भारी बारिश के कारण बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की जान चली गई।

राज्य के कई हिस्सों में बारिश रुकने से शनिवार को राहत कार्य में तेजी आई ।शनिवार रात एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दिन भर मंत्रियों और मुख्य सचिव ए शांति कुमारी से बात करके राहत कार्यों की निगरानी की।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि बारिश से संबंधित घटनाओं में 16 लोगों की जान चली गई, जबकि दो दिन पहले जयशंकर भूपालपल्ली जिले में एक धारा में बाढ़ में बह गए दो ग्रामीणों के शव शनिवार को पाए गए

उन्होंने बताया कि दो अन्य ग्रामीणों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जारी है, जिनके भी बाढ़ में बह जाने की आशंका है।

शुक्रवार से बारिश कम होने के बावजूद वारंगल के कुछ हिस्सों में जलभराव जारी है। राज्य सरकार ने राहत शिविर स्थापित किए हैं और बारिश प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और पुनर्वास कार्य तेज कर दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वारंगल में भद्रकाली टैंक में दरार आ गई और अधिकारियों ने मरम्मत की।

बाढ़ के कारण पिछले कुछ दिनों के दौरान सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के बाद शनिवार को जो लोग कस्बे में अपने घरों को लौटे, वे घरेलू सामानों की क्षति और घरों के अंदर कीचड़ की मौजूदगी से परेशान थे।

राज्य के पंचायत राज मंत्री एर्राबेल्ली दयाकर राव, जिन्होंने वारंगल में जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक की, ने कहा कि वारंगल शहर, वारंगल जिले और हनुमाकोंडा जिले में बाढ़ से प्रारंभिक अनुमान के अनुसार 414 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है ।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सीएम केसीआर के निर्देशों के अनुसार,नगरपालिका प्रशासन मंत्री केटी रामा राव ने अधिकारियों के साथ टेलीकांफ्रेंस की और सुरक्षित पेयजल, स्वच्छता प्रबंधन और अन्य के प्रावधान पर निर्देश दिए।

राव ने स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव से बात की जिन्होंने मुख्यमंत्री को राहत शिविरों और अन्य में चिकित्सा सेवाओं के बारे में जानकारी दी।

राज्य के परिवहन मंत्री पुववाड़ा अजय कुमार, जिन्होंने भद्राचलम क्षेत्र के मंदिर शहर में हवाई सर्वेक्षण किया, ने सीएम को बताया कि लगभग 12,000 लोगों को राहत शिविरों में आश्रय प्रदान किया गया है।

मंदिर शहर भद्राचलम में गोदावरी नदी में जल स्तर शनिवार रात 10 बजे 56 फीट था और तीसरी और अंतिम चेतावनी लागू थी (तीसरा चेतावनी स्तर 53 फीट है)।

यहां आईएमडी के मौसम विज्ञान केंद्र ने तेलंगाना राज्य की अपनी दैनिक मौसम रिपोर्ट (29 जुलाई को सुबह 8.30 बजे) में कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून तेलंगाना में कमजोर रहा है और राज्य में छिटपुट बारिश हो रही है।

इसमें कहा गया है कि निर्मल जिले के भैंसा में सबसे अधिक 3 सेमी बारिश हुई।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, मौसम केंद्र ने कहा कि 1 अगस्त को तेलंगाना के आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, जगित्याल, राजन्ना सिरसिल्ला, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। अपने पूर्वानुमान और किसानों के मौसम बुलेटिन में, इसने कहा कि 29 और 30 जुलाई को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया और राज्य में कई स्थानों पर कृषि क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा।

Next Story