तेलंगाना

तेलंगाना को दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित मंदिर मिलेगा, जानिए इसकी खूबियां

Anshika
2 Jun 2023 4:38 PM GMT
तेलंगाना को दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित मंदिर मिलेगा, जानिए इसकी खूबियां
x
3डी प्रिंटेड मंदिर 3,800 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया जा रहा तीन भाग का ढांचा होगा।तेलंगाना में दुनिया का पहला 3डी प्रिंटेड हिंदू मंदिर बन रहा है

3डी प्रिंटेड मंदिर 3,800 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया जा रहा तीन भाग का ढांचा होगा।तेलंगाना में दुनिया का पहला 3डी प्रिंटेड हिंदू मंदिर बन रहा है। सिद्दीपेट के बुरुगुपल्ली में एक गेटेड विला समुदाय चरविथा मीडोज के भीतर स्थित, 3डी प्रिंटेड मंदिर शहर स्थित अप्सुजा इंफ्राटेक द्वारा 3,800 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया जा रहा एक तीन-भाग संरचना है। अप्सूजा इंफ्राटेक ने इस प्रोजेक्ट के लिए 3डी प्रिंटेड कंस्ट्रक्शन कंपनी सिंप्लीफोर्ज क्रिएशन्स के साथ करार किया है।

संरचना के भीतर तीन गर्भगृह,भगवान गणेश को समर्पित एक 'मोदक' का प्रतिनिधित्व करते हैं,एक शिवालय, भगवान शंकर को समर्पित एक वर्ग निवास, और देवी पार्वती के लिए एक कमल के आकार का घर होगा।

संयोग से मार्च में, सिंप्लीफॉर्ज क्रिएशंस ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद के साथ मिलकर दो घंटे से भी कम समय में भारत का पहला प्रोटोटाइप ब्रिज बनाया था।सिम्पलीफोर्ज क्रिएशन्स के सीईओ ध्रुव गांधी ने कहा,इसे चरविथा मीडोज, सिद्दीपेट में साइट पर भी इकट्ठा किया गया था। अवधारणा और डिजाइन का विकास और मूल्यांकन आईआईटी हैदराबाद के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर केवीएल सुब्रमण्यम और उनके शोध समूह द्वारा किया गया था। कार्यात्मक उपयोग के लिए भार परीक्षण और मूल्यांकन के बाद यह है अब मंदिर के चारों ओर बगीचे में पैदल यात्री पुल के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

टीम अब देवी पार्वती को समर्पित कमल के आकार के मंदिर पर काम कर रही है। जीदीपल्ली ने कहा, "शिवालय और मोदक पूरा होने के साथ, चरण II में कमल और लंबे शिखर (गोपुरम) शामिल हैं।"

गांधी ने कहा कि एक चुनौती होने के बावजूद, गुंबद के आकार के मोदक टीम को 10 दिनों की अवधि में इसे प्रिंट करने में केवल छह घंटे लगे। गांधी ने कहा, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि 'मोदक' से हमने जो सीखा है उससे हम 'कमल' को पहले खत्म कर सकेंगे।"

गांधी ने कहा लेकिन हमने अपने गणेश मंदिर के साथ पहले ही साबित कर दिया है कि 3डी तकनीक का उपयोग करके पारंपरिक तकनीकों के साथ प्राप्त करना लगभग असंभव है। अब कमल फिर से दुनिया को वह बढ़त साबित करेगा जो 3डी-प्रिंटिंग निर्माण उद्योग को प्रदान करेगा। जब फ्री-फॉर्म संरचनाओं की बात आती है.

Next Story