तेलंगाना

यूपीएससी परिणाम: तीसरी रैंक हासिल करने वाली उमा हार्थी कहती हैं, परिवार का समर्थन रहा महत्वपूर्ण

Smriti Nigam
24 May 2023 8:20 AM GMT
यूपीएससी परिणाम: तीसरी रैंक हासिल करने वाली उमा हार्थी कहती हैं, परिवार का समर्थन रहा महत्वपूर्ण
x
आईआईटी, हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) के साथ रैंक में तीसरे स्थान पर रहीं।उमा ने पहले भूगोल को विषय के रूप में चुना था

आईआईटी, हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) के साथ रैंक में तीसरे स्थान पर रहीं।उमा ने पहले भूगोल को विषय के रूप में चुना था लेकिन बाद में वह मानव विज्ञान को विषय बनाया।

सिविल सेवा परीक्षा, 2022 में अखिल भारतीय स्तर पर तीसरी रैंक हासिल करने वाली एन. उमा हरथी ने कहा कि वह अपने पिता से मिलने वाली मुख्य प्रेरणा के साथ परिवार के समर्थन के कारण आज इस पद को हासिल कर सकीं।तेलंगाना के नालगोंडा जिले की रहने वाली उमा नारायणपेट के पुलिस अधीक्षक एन वेंकटेश्वरलू की बेटी हैं।

आईआईटी, हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक), वह अपने वैकल्पिक विषय के रूप में नृविज्ञान के साथ रैंक में तीसरे स्थान पर रहीं। उसने पहले भूगोल को विषय के रूप में चुना था लेकिन बाद में वह मानव विज्ञान में बदल गई।

अपनी सफलता के रहस्य पर अपने विचार साझा करते हुए उन्होंने कहा, "इस परीक्षा प्रक्रिया में भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता होती है। पुरुष हो या महिला, कोई भी परिवार के सहयोग से यह सफलता हासिल कर सकता है।

"उन्होंने कहा, "जानकारी, सामग्री और किताबें सभी स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं लेकिन भावनात्मक समर्थन और परिवार का समर्थन उपलब्ध नहीं होगा। तो आप कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे इसमें परिवार का सहयोग होना अति अनिवार्य है।

उमा ने परीक्षा में असफल होने पर आत्महत्या करने की सोचने वाले छात्रों को निराश न होने की सलाह दी। "जहाँ से प्रेरणा मिले वहीं से लो। अगर मेरी कहानी से कुछ मदद हो तो उसका इस्तेमाल करो। मैं पिछले पांच साल से पढ़ाई कर रही हूँ।

मैंने इस प्रक्रिया में कई असफलताएँ देखी हैं। मेरे माता-पिता ने मुझ पर विश्वास किया और मैंने अपनी पढ़ाई जारी रखी, जो यह मेरा कर्तव्य है और मैंने इसका परिणाम देखा।"

उन्होंने कहा कि शुरू से ही उनका लक्ष्य सिविल सर्विसेज था और ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने नौकरी नहीं की बल्कि परीक्षा की तैयारी के लिए घर पर ही रहीं और उनके माता-पिता ने उनका साथ दिया.

पुलिस अधिकारी की बेटी ने यह भी खुलासा किया कि उसे तीसरी रैंक की उम्मीद नहीं थी। उसने कहा"मैं कुछ और रैंक पाने की उम्मीद कर रही थी लेकिन तीसरी रैंक की उम्मीद नहीं थी।"

Next Story