तेलंगाना

देश की सबसे खूबसूरत IAS, 23 साल की उम्र में बनीं IAS, CM दफ्तर में नियुक्ति होने वाली पहली महिला IAS अधिकारी बनी

Arun Mishra
25 Jan 2022 8:41 AM GMT
देश की सबसे खूबसूरत IAS, 23 साल की उम्र में बनीं IAS, CM दफ्तर में नियुक्ति होने वाली पहली महिला IAS अधिकारी बनी
x
आईएएस अफसर स्मिता सबरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं।

IAS Smita Sabharwal Success Story : लोगों के लिए काम करें और लोगों की सेवा करें। खैर, यह एक विचारधारा है जिसका अनुसरण हमारे अपने "पीपुल्स ऑफिसर" IAS स्मिता सभरवाल द्वारा किया जाता है। हर UPSC आकांक्षी अध्ययन की शक्ति में विश्वास करता है, और फिर कड़ी मेहनत करता है।

यह इस महिला IAS अधिकारी का मामला नहीं था। उनके शब्दों में, "यह सोचना गलत है कि कोई भी व्यक्ति सिविल सेवा के माध्यम से केवल बहुत कठिन अध्ययन करके प्राप्त कर सकता है। अंतिम दौर में, आपकी रुचियों और शौक को भी चयन के लिए ध्यान में रखा जाता है।

अपने दृढ़ संकल्प के साथ, माता-पिता के समर्थन के साथ, 2000 में UPSC में दरार आने के बाद, स्मिता सभरवाल ने बंधकों को तोड़ दिया। यह सबसे कम उम्र के IAS Officer की कहानी है, जिसने इसे अतिरिक्त सचिव के रूप में सीएम कार्यालय में बनाया।

स्मिता सभरवाल की कहानी

यह युवा बुद्धि सेना के एक अधिकारी की बेटी है। मूल रूप से, दार्जिलिंग के मूल निवासी, इस सेना बरात ने पूरे भारत की यात्रा की, इससे पहले कि वे अंततः हैदराबाद में बस गए। अपने बचपन के दिनों को देखते हुए, IAS Officer बनना कभी उसका सपना नहीं था । हालाँकि, वह केवल शिक्षा और सीखने की शक्ति में विश्वास करती थी।

जानें कौन है IAS ऑफिसर स्मिता सबरवाल:

परिवार: 19 जून 1977 में दार्जिलिंग में जन्‍मी स्मिता सबरवाल कर्नल प्रणब दास की बेटी हैं। स्मिता ने आईपीएस ऑफिसर डॉक्‍टर अकुन सबरवाल से शादी की है, उनके दो बच्‍चे नानक और भुविश हैं।

करियर: कॉमर्स से ग्रेजुएट स्मिता ने महज 23 साल की उम्र में IAS परीक्षा पास कर ली थी और उन्हें ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथा स्थान मिला था।

स्मिता सबरवाल की पहली नियुक्ति चित्तूर जिले में बतौर सब-कलेक्टर हुई और फिर आंध्र प्रदेश के कई जिलों में एक दशक तक काम करते रहने के बाद उन्हें अप्रैल, 2011 में करीमनगर जिले का डीएम बनाया गया।

यहां उन्होंने हेल्थ केयर सेक्टर में 'अम्माललाना' प्रोजेक्‍ट की शुरुआत की। इस प्रोजेक्‍ट की सफलता के चलते स्मिता को प्राइम मिनिस्टर एक्सीलेंस अवार्ड भी दिया गया। स्मिता के करीमनगर में बतौर डीएम तैनात रहने के दौरान ही करीमनगर को बेस्ट टाउन का भी अवॉर्ड भी मिला चुका है।

2001 बैच की आईएएस अफसर स्मिता सबरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं। स्मिता को जनता के अफसर के तौर पर जाना जाता है।

यह उसकी अकादमिक प्रशंसा से स्पष्ट है। स्मिता ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट एनन्स, मार्रेडपल्ली, हैदराबाद से की ! यह सीखने में उनकी रुचि थी कि पूरे भारत में उनके 12 वीं कक्षा में आईसीएसई बोर्ड में टॉप किया !

आसमान साफ ​​थे और अभी भी बदलाव के कोई संकेत नहीं थे ! स्मिता ने महिलाओं के लिए सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज से कॉमर्स में स्नातक की पढ़ाई जारी रखी ! इसके अलावा, इस IAS अधिकारी का मानना ​​है कि जिस व्यक्ति ने वास्तव में उसे समाज में बदलाव लाने के लिए प्रेरित किया, वह उसका पिता था ! हालाँकि, उसकी माँ के शब्दों में, "अपना दिल लगाते ही सब कुछ प्रासंगिक हो जाता है !"

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद, स्मिता ने UPSC परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी ! हालाँकि, नियति ने उसके लिए कुछ और ही योजना बनाई थी ! अपने पहले प्रयास में, वह अपना पहला राउंड भी साफ़ नहीं कर सकी ! लेकिन इसने उसे न तो निराश किया और न ही हतोत्साहित किया !

2000 में, उसने न केवल UPSC परीक्षाओं को पास किया, बल्कि AIR-4 को भी पकड़ लिया ! 23 साल की उम्र में उसने अपनी IAS यात्रा शुरू की !


उनकी तैयारी की रणनीति

अन्य साथी की तरह, स्मिता की यात्रा कठिन थी और थकाऊ भी हालांकि, वह अपने शिक्षाविदों और उनके शौक के बीच एक उचित संतुलन बनाए रखने में विश्वास करती थीं !

यह महसूस करने के बाद कि वह क्या करना चाहती है, स्मिता ने स्थिर हाथ पर हाथ रखा ! वह बिना किसी रुकावट के हर दिन छह घंटे पढ़ाई करती थी ! मन को शांत रखने के लिए, वह हर शाम कम से कम एक घंटे के लिए आउटडोर गेम्स में शामिल होती थी !

वह वर्तमान मामलों से अपडेट रहने के लिए दैनिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के माध्यम से अच्छी तरह से चला गया ! हालांकि वह वाणिज्य पृष्ठभूमि से संबंधित थीं, लेकिन उन्होंने अपने वैकल्पिक विषयों के रूप में मानव विज्ञान और सार्वजनिक मामलों को लिया !

उनकी आईएएस यात्रा

वर्ष 2000 उसे सफलता के बिंदु के रूप में चिह्नित करता है ! इस 23 वर्षीय ने UPSC परीक्षाओं को पास किया और AIR-4 प्राप्त किया ! वह एक कारण के लिए "पीपुल्स ऑफिसर" है !

वारंगल में सेवा करते समय, उसने पुलों, अस्पतालों, सड़कों आदि की उपयोगिता सेवाओं के पूरक के लिए "फंड योर सिटी" योजना पेश की, यह एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी थी !

इस महिला अधिकारी ने महिला वर्ग के उत्थान में प्रयास दिखाए ! उन्होंने ग्रामीण पृष्ठभूमि में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए कई अभियान और सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम चलाए ! इसके अलावा, हर समय अपने काम पर नज़र रखने के लिए उसने सुनिश्चित किया कि मॉनिटर सार्वजनिक उपयोगिता वाले स्थानों के अंदर फिट किए गए थे !

उन्होंने महिलाओं को सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि वे मदद मांगने में झिझकती थीं !

करीमनगर और मेदक में पोस्टिंग के दौरान लोगों के प्रति स्मिता की सेवा को बहुत सराहना मिली ! सीएम कार्यालय में, IAS स्मिता सभरवाल नियुक्त होने वाली सबसे कम उम्र की IAS अधिकारी हैं ! वह तेलंगाना और मिशन भगीरथ में ग्रामीण जल आपूर्ति प्रबंधन का काम भी देखती हैं !

कुछ तथ्य:

– वर्तमान में, IAS स्मिता सभरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में सेवारत हैं !

– उनके पति अकुन सभरवाल एक दृढ़निश्चयी IPS अधिकारी हैं !

– कहा जाता है, उसके शासन में हर दिन 200-300 लोगों के अनुरोधों पर विचार किया जाता है !

Next Story