Top Stories

गोरखपुर में 11 पुलिसवाले सस्पेंड, जाने आखिर ऐसा क्यों हुआ?

सुजीत गुप्ता
19 March 2022 5:22 AM GMT
गोरखपुर में 11 पुलिसवाले सस्पेंड, जाने आखिर ऐसा क्यों हुआ?
x

उत्‍तर प्रदेश ने दुसरी बार योगी आदित्यनाथ सीएम पद की शपथ लेंगे, लेकिन शपथ से पहले ही प्रशासन एक्शन मोड पर नजर आ रहा है क्यों कि गोरखपुर एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने जिले में एक साथ 11 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। इनमें दो थानों पर तैनात 3 सब इंस्पेक्टर समेत अन्य कांस्टेबल हैं। पहली कार्यवाई एसएसपी ने पिपराइच थाने पर तैनात पुलिसकर्मियों पर की है।

यहां दर्ज केस में अभियुक्त का नाम निकालने के लिए दो बार में घूस लेने के मामले में एसएसपी ने शुक्रवार को दरोगा पंकज कुमार और सिपाही आशीष मौर्य, सोनू सिंह और अमन सिंह को सस्पेंड कर दिया है। इन सभी पर आरोप है कि इन लोगों ने आरोपितों से दो बार में पैसा वसूला है। एसएसपी ने इस पूरे मामले की विभागीय जांच भी शुरू करा दी है।

पिपराईच थाने में दर्ज मुकदमे में विवेचना के दौरान दरोगा पंकज कुमार ने अभियुक्त को बचाने के लिए घूस की डिमांड की थी। इसमें सिपाही आशीष मौर्य, सोनू सिंह और अमन सिंह ने भूमिका निभाई थी। इन लोगों ने दो बार में पैसा वसूल कर विवेचक को दिया था और अपने पास भी रखा था। मामला सामने आने के बाद एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने दरोगा और तीनों पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू करा दी है। एसएसपी ने बताया कि जांच में आरोप प्रमाणित होने पर और इनके खिलाफ और कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

वहीं, होली के दिन निकलने वाले जुलूस को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। छत से लेकर सड़क तक सुरक्षा में आरएएफ, पुलिस और पीएसी के जवानों की तैनात किया गया है। इस बीच शुक्रवार को एसएसपी ने ड्यूटी चेक की तो बिना तैयारी के ही कई पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी पर तैनात दिखे जिसके बाद एसएसपी ने 7 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया और विभागीय जांच का भी आदेश दिया है।

होली के दिन निकलने वाले जुलूस को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा का प्लान तैयार किया गया और शुक्रवार से ही पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई थी। होली जुलूस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे लिहाजा पुलिस प्रशासन ने हर तरह की तैयारी को परखा है। सभी पुलिस अधिकारियों को भ्रमण पर रहने के साथ ही उन्हें जिम्मेदारी बांटी गई है। जूलस वाले इलाके में पांच किमी की दूरी पर अभेद सुरक्षा व्यवस्था के लिए सिक्योरिटी बॉक्स नाम से कोड दिया गया है।

ऐसी होगी जुलूस की सुरक्षा

सुरक्षा में दो एडिशनल एसपी, आठ सीओ, 15 इंस्पेक्टर, 205 दारोगा, 800 सिपाही, 120 महिला पुलिसकर्मी, दो कंपनी पीएसी, एक कंपनी आरएएफ के अलावा आठ क्यूआरटी स‌क्रिय रहेगी। आठ फायर टेंडर भी मौजूद रहेगा। तीन ड्रोन, 18 सीसी टीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। जुलूस मार्ग पर 100 जगहों पर छतों पर सुरक्षा में पुलिस तैनात किए गए हैं। किरायेदारों का भी सत्यापन कराया गया है।

Next Story