राष्ट्रीय

बांग्लादेश में स्पीडी ट्रायल ट्राइब्यूनल ने 20 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई

बांग्लादेश में स्पीडी ट्रायल ट्राइब्यूनल ने 20 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई
x

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक स्पीडी ट्रायल ट्राइब्यूनल ने एक छात्र की हत्या के आरोप में 20 दोषियों को मौत की सजा सुनाई और पांच अन्य को उम्रकैद दी। ये सभी बांग्लादेश यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के छात्र रहे अबरार फहाद की एक फेसबुक पोस्ट के लिए हत्या करने के आरोपी थे। मामले में ट्राइब्यूनल ने बुधवार को ही अपना आखिरी फैसला सुनाया।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, अबरार ने बांग्लादेश और भारत के बीच हुए समझौतों की आलोचना करते हुए फेसबुक पोस्ट लिखा था। बांग्लादेश की कुछ वेबसाइटों में छपी खबर के मुताबिक, ट्राइब्यूनल ने 14 नवंबर को सुनवाई पूरी कर ली थी और फैसले के लिए 28 नवंबर की तारीख तय की थी। हालांकि, बाद में ट्राइब्यूनल ने कहा कि वह आठ दिसंबर को फैसला सुनाएगी। इस मामले में सारे आरोपी सत्ताधारी आवामी लीग के छात्र संगठन बांग्लादेश छात्र लीग के नेता और एक्टिविस्ट हैं।

सात अक्टूबर 2019 को, अबरार को बांग्लादेश छात्र लीग के कुछ नेताओं ने बांग्लादेश और भारत के बीच होने वाले समझौतों की आलोचना करने वाले फेसबुक पोस्ट से आक्रोशित होकर मौत के घाट उतार दिया था। हालांकि, अबरार की हत्या ने राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों को जन्म दे दिया था। 13 नवंबर, 2019 को ढाका मेट्रोपॉलिटन सेशन जज कोर्ट ने डिटेक्टिव ब्रांच द्वारा बांग्लादेश छात्र लीग के 25 नेताओं के खिलाफ दर्ज चार्जशीट का संज्ञान लिया। बाद में यह केस स्पीडी ट्रायर ट्राइब्यूनल को ट्रांसफर कर दिया गया था।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story