Top Stories

इस बार 24 लाख दियों से रोशन होगी रामनगरी, जानिए अयोध्या दीपोत्सव को लेकर क्या है खास तैयारियां

24 lakh lamps will be lit on Ayodhya Deepotsav, the city of Ram will be illuminated
x

इसबार 24 लाख दियों से रोशन होगा अयोध्या

अयोध्या दीपोत्सव में इस बार 24 लाख दिया जलाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले दीपोत्सव में 21 लाख दिए जलाए गए थे।

Diwali: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में दीवाली पर होने वाला दीपोत्सव इस बार और दिव्य होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार रामलला के बन रहे भव्य मंदिर का नजारा दीपोत्सव के मौके पर दिखेगा। राम मंदिर के निर्माण को तेज से किया जा रहा है। 15 दिसंबर तक रामलला के मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य पूरा हो जाना है। इस कार्य की तेज गति के कारण दिवाली तक राम मंदिर अपने स्वरूप में दिखने लगेगा। राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के पहले अयोध्‍या में आयोजित हो रहे भव्‍य दीपोत्‍सव में इस बार मंदिर की जगमग तस्‍वीर दिखेगी। सरयू तट के घाट नंबर- 10 पर प्रदर्शित होने वाली इस लाइन डिजाइन को अवध यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट विभाग ने तैयार किया है।

छात्रों की ओर से तैयार किए गए लाइन डिजाइन में राम लला के साथ दीपोत्‍सव का चित्रण किया गया है। इसे दीयों की जगमग के साथ प्रस्‍तुत किया जाना है। इसके साथ ही दीयों के निर्माण में अयोध्‍या के ही एक दर्जन गांवों के कुम्‍हारों से मिट्टी के सारे दिए बनवाए जा रहे हैं जिससे लोगों को रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं। यह जानकारी डॉ. राममनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी की वीसी प्रो. प्रतिभा गोयल ने मीडिया को दी। उन्‍होंने कहा कि 21 लाख की जगह साढे 24 लाख दीये इस साल जलेंगें। इनका शत प्रतिशत निर्माण अयोध्‍या के कुम्‍हारों से करवाया गया है। इनमें से 18 लाख दीयों से ज्‍यादा की आपूर्ति यूनिवर्सिटी को की जा चुकी है।

प्रो. गोयल ने जानकारी दी कि रोजाना 3-4 लाख दीये यूनिवर्सिटी के स्‍टोर में पहुंच रहें हैं। उन्‍होंने कहा कि कुम्हारों के यहां दीयों की बिक्री दिवाली में 100- 200 हो पाती थी, अब दीपोत्‍सव में हजारों में पहुंच गई हैं।

7 नवंबर को पहुंच जाएंगे घाटों पर दीये

वीसी ने आगे जानकारी दी कि इस साल दीयों को जलाने की संख्‍या बढ़ा कर 24 लाख की गई है। इसलिए, इनको राम की पैड़ी सहित 51 घाटों पर सजाने की तैयारी 6 नवंबर से ही शुरू कर दी जाएगी। 7 नवंबर को दीये घाटों पर पहुंचा दिए जांएगे और अगले तीन दिनों में उन्‍हें घाटों पर सजा दिया जाएगा। इसके लिए 25 हजार वालिंटियर्स यूनिवर्सिटी के कालेजों और 19 इंटर कालेजों से चयनित किए गए हैं। वालंटियर्स की अलग पहचान के लिए उन्‍हें दीपोत्‍सव और यूनिवर्सिटी की लोगो वाली सफेद रंग की टीशर्ट और क्‍यूआर कोड का आईडी कार्ड दिया जाएगा।

Also Read: इस महीनें कई दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने जरूरी काम, जानें कब-कब रहेगी बैंकों में छुट्टी

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story