Top Stories

नूंह में तोड़ी गईं 45 दुकानें, कुछ हरियाणा की सांप्रदायिक हिंसा के संदिग्ध है शामिल:अधिकारी

Smriti Nigam
5 Aug 2023 11:00 AM GMT
नूंह में तोड़ी गईं 45 दुकानें, कुछ हरियाणा की सांप्रदायिक हिंसा के संदिग्ध है शामिल:अधिकारी
x
हरियाणा के नूंह में 45 से अधिक दुकानें ध्वस्त कर दी गईं, स्थानीय अधिकारियों का दावा है कि सभी अवैध रूप से बनाई गई थीं।

हरियाणा के नूंह में 45 से अधिक दुकानें ध्वस्त कर दी गईं, स्थानीय अधिकारियों का दावा है कि सभी अवैध रूप से बनाई गई थीं।

हरियाणा के नूंह में स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को 45 से अधिक व्यावसायिक दुकानों को अवैध रूप से निर्मित होने का आरोप लगाते हुए ध्वस्त कर दिया। भारी पुलिस तैनाती के बीच नलहर रोड पर एसकेएचएम गवर्नमेंट मेडियल कॉलेज के पास की दुकानों को तोड़ दिया गया।सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट अश्विनी कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्देश पर कार्रवाई की जा रही है, उन्होंने दावा किया कि कुछ दुकानें नूंह में सांप्रदायिक हिंसा में शामिल लोगों की थीं।

अतिक्रमण 2.5 एकड़ में फैला हुआ था। यह सब अवैध निर्माण था. यह पाया गया है कि इनमें से कुछ लोगों की हाल की झड़पों में संलिप्तता थी,अधिकारी ने कहा।

हरियाणा हिंसा: धमकियों का सामना करते हुए, मुस्लिम प्रवासी श्रमिकों ने सामूहिक रूप से शहर छोड़ा

स्थानीय एसडीएम और नगर नियोजन विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में जिला प्रशासन की प्रवर्तन शाखा की एक टीम एसएचकेएम सरकारी मेडिकल कॉलेज के पास बाजार क्षेत्र में पहुंची और कई अर्थ-मूविंग मशीनों और श्रमिकों की मदद से विध्वंस अभियान शुरू किया।

नूंह जिला टाउन प्लानर ने एएनआई से बात करते हुए कहा,नलहर रोड पर अवैध रूप से बनी 45 से अधिक व्यावसायिक दुकानों को ध्वस्त किया जा रहा है।

मुस्लिम बहुल नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के जुलूस पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद हुई झड़पों में दो होम गार्ड और एक मौलवी सहित छह लोगों की मौत हो गई और बाद में यह झड़प गुरुग्राम और इसके आसपास के इलाकों में फैल गई।

गुरुवार को, अधिकारियों ने टौरू शहर और पड़ोसी नूंह जिले के अन्य क्षेत्रों में अतिक्रमित सरकारी भूमि पर लगभग 250 झोपड़ियों पर बुलडोजर चला दिया। जबकि नूंह के निवर्तमान उपायुक्त प्रशांत पंवार ने इस बात से इनकार किया कि विध्वंस हालिया हिंसा से जुड़ा है, लेकिन बाद में गृह मंत्री अनिल विज ने अन्यथा संकेत दिया।

विज ने कहा कि नूंह में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से पहाड़ियों से गोलियां चलाई गईं और इमारतों की छतों पर पत्थर जमा किए गए, उससे पता चलता है कि नूंह हिंसा पूर्व नियोजित थी।

Next Story