Top Stories

5 महीने के बच्चे के अंदर मिला 300 ग्राम का भ्रूण चिकित्सक हुए हैरान, जाने क्या है पूरा मामला?

Smriti Nigam
24 Aug 2023 9:21 AM GMT
5 महीने के बच्चे के अंदर मिला 300 ग्राम का भ्रूण चिकित्सक हुए हैरान, जाने क्या है पूरा मामला?
x
एक अजीब खबर में पांच महीने की बच्ची के पेट में तीन सौ ग्राम का भ्रूण मिला। इस बीच, मध्य प्रदेश में भोपाल के एम्स में डॉक्टरों ने लड़की का ऑपरेशन कर सफलतापूर्वक भ्रूण निकाल दिया है

आज के समय में समाज में कुछ भी अजीबोगरीब होना बड़ी बात नहीं है।ऐसे में एक और अजीबोगरीब मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से आ रहा है। जहां पर एक 5 महीने के बच्चे के पेट में 300 ग्राम का भ्रूण मिला है।

भोपाल समाचार: एक अजीब खबर में पांच महीने की बच्ची के पेट में तीन सौ ग्राम का भ्रूण मिला। इस बीच, मध्य प्रदेश में भोपाल के एम्स में डॉक्टरों ने लड़की का ऑपरेशन कर सफलतापूर्वक भ्रूण निकाल दिया है। आपको बता दे कि यह लड़की एमपी के सतना जिले की रहने वाली थी और लगातार इसका वजन कम हो रहा था

और इसका पेट लगातार फूल रहा था।

शिशु पैरों में भ्रूण नामक एक प्रकार की विकृति से पीड़ित थी जिसे वैज्ञानिक भाषा में परजीवी जुड़वा कहा जाता है। इसकी पहचान के लिए विशेषज्ञों से प्राथमिक जांच में अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन का सहारा लिया गया। बीमारी के कारण बच्चों को करीब 4 महीने से काफी परेशान हो रही थी।उसका पेट तेजी से बढ़ रहा था और वह सारा दिन रोती रहती थी जिसकी वजह से उसके परिवारजन भी काफी परेशान थे। उसकी स्थिति को देखते हुए उसके माता-पिता बच्ची को नजदीकी डॉक्टर के पास ले गए।इसके बाद उसमे कैंसर होने का संदेह समझ में आने पर उसे भोपाल एम्स में दिखाया गया।सर्जरी करने वाले डॉक्टर में से एक डॉक्टर ने इसी हफ्ते बच्ची का ऑपरेशन किया था जो 3 घंटे तक चला था ऑपरेशन में बच्ची के सभी अंगों को बचाते हुए पेट से भ्रूण को निकाला गया.

5 लाख में से एक

शिशु स्वस्थ्य स्थिति में है। राज्य में संभवत: पहली बार ऐसा मामला सामने आया है. इससे पहले ऐसे मामले दूसरे राज्यों में मिल चुके हैं. दुनिया भर में इसके करीब 200 मामले सामने आ चुके हैं.आपको बता दे कि यह कोई पहली बार नहीं है जो ऐसा हुआ है। इसके पहले भी अभी हाल ही में एक बच्चे के पेट में ऐसी तरीका का एक भ्रूण पाया गया था।इसके बाद उसे भी काफी तकलीफ हुई थी लेकिन डॉक्टरों ने उसका भी सफल ऑपरेशन कर दिया था।

Next Story