Top Stories

7वां वेतन आयोग: एक बड़ी खुशखबरी!जानें 4% बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों की हो जाएगी इतनी सैलरी

Smriti Nigam
25 July 2023 4:18 PM GMT
7वां वेतन आयोग: एक बड़ी खुशखबरी!जानें 4% बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों की हो जाएगी इतनी सैलरी
x
7वां वेतन आयोग: डीए बढ़ाने की सरकार की योजना से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई के बीच राहत मिलेगी।

7वां वेतन आयोग: डीए बढ़ाने की सरकार की योजना से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई के बीच राहत मिलेगी।

7वां वेतन आयोग: अगस्त और सितंबर 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशी और लाभ लेकर आएंगे जो महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि सरकारी कर्मचारियों को केंद्र से तीन सौगातें मिल सकती हैं.

कर्मचारी संगठनों और मीडिया द्वारा दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार डीए, एरियर और फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की योजना बना रही है.

7वां वेतन आयोग: डीए बढ़ाने की सरकार की योजना

महंगाई और सिकुड़न के बीच सरकार की डीए बढ़ाने की योजना से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत मिलेगी। लंबे समय से लंबित फिटमेंट फैक्टर और बकाया भुगतान पर भी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है.

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के बाद आम जनता को लुभाने के लिए केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को ये तीन तोहफे दे सकती है। हालांकि, सरकार ने डीए में बढ़ोतरी को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन डीए में बढ़ोतरी की संभावना है।

AICPI सूचकांक जारी

इन सबके बीच अब तक जारी AICPI इंडेक्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ तो उनका महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.अगर ऐसा होता है तो उनकी सैलरी 8,640 रुपये से बढ़कर 27,312 रुपये सालाना हो सकती है. बढ़ोतरी के बाद यह इंडेक्स 1 जुलाई से प्रभावी होगा.

गौरतलब है कि आखिरी बार फिटमेंट फैक्टर साल 2016 में बढ़ाया गया था. 7वां वेतन आयोग भी इसी साल 2016 में लागू किया गया था. उस वक्त कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 6,000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गया था. जबकि सीमा 90,000 रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दी गई. अब सरकार इस साल फिर से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है.

Next Story