Top Stories

7वां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर

Smriti Nigam
18 Aug 2023 2:44 PM GMT
7वां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर
x
7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर है कि उन्हें एलटीसी यात्रा के दौरान अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर है कि उन्हें एलटीसी यात्रा के दौरान अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

7वां वेतन आयोग: सरकार ने LTC के नियमों में तीन नए बदलाव किए हैं. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, सरकार ने एलटीसी के नियम में तीन संशोधन किए हैं. इसमें यात्रा के दौरान भोजन की कीमत पर टिकट बुकिंग शुल्क शामिल है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है कि उन्हें एलटीसी यात्रा के दौरान अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

यात्रा के दौरान भोजन की प्रतिपूर्ति

डीओपीटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कर्मचारियों को ट्रेन में सफर के दौरान खाने पर खर्च हुआ पैसा भी मिलेगा। कर्मचारी ट्रेन में यात्रा के दौरान रेलवे के खानपान मेनू से भोजन चुन सकते हैं और बाद में उन्हें भोजन के लिए प्रतिपूर्ति मिलेगी।

हवाई टिकट रद्दीकरण शुल्क

कोई भी केंद्रीय कर्मचारी एलटीसी (डीओपीटी) यात्रा के तहत हवाई टिकट बुक करता है और किसी कारण से अगर उन्हें इसे रद्द करना पड़ता है, तो उन्हें एयरलाइंस, एजेंट या प्लेटफॉर्म द्वारा लिया जाने वाला रद्दीकरण शुल्क भी सरकार से मिलेगा।

छोटे मार्गों का किराया

केंद्रीय कर्मचारी LTC हवाई यात्रा के हकदार नहीं हैं.उन्हें अब रिफंड के लिए आईआरसीटीसी, बीएलसीएल या एटीटी के जरिए टिकट बुक करने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें सबसे छोटे रूट के लिए बस और ट्रेन का किराया भी मिलेगा। हालांकि, अगर इस दौरान टिकट कैंसिल किया जाता है तो कैंसिलेशन चार्ज कर्मचारी को देना होगा.

केंद्र सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत एलटीसी की सुविधा देती है।

महंगाई के आधार पर की गई कैलकुलेशन के हिसाब से जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा। अभी महंगाई भत्ता 42 फीसदी है। इस तरह डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है। यह डीए एक जुलाई से लागू होगा, लेकिन इसकी घोषणा देरी से होती है। सरकार सितंबर के आखिर में या अक्टूबर की शुरूआत में डीए हाइक की घोषणा कर सकती है। लेट घोषणा होने पर कर्मचारियों को एरियर दिया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस बार भी भारी इजाफा होने वाला है।

महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। प्राइस इंडेक्स रेश्यो में दिसंबर के बाद से औसतन 0.67 पॉइंट प्रति माह की बढ़ोतरी हो रही है। इस समय अप्रैल तक की महंगाई के आंकड़े आ चुके हैं।

अप्रैल महीने में AICPI-IW इंडेक्स 134.2 पॉइंट पर था। इसके सापेक्ष डीए स्कोर देखें तो यह 45.06 पर पहुंच गया है। आने वाले दो महीनों में भी प्राइस इंडेक्स रेश्यो में बढ़ोतरी का एवरेज यही रहता है, तो डीए स्कोर 46.40 पर पहुंच जाएगा। इससे साफ है कि डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

Next Story