Top Stories

7वां वेतन आयोग: कर्मचारियों की सैलरी में जल्द 27,000 रुपये की भारी बढ़ोतरी; विवरण यहाँ

Smriti Nigam
26 July 2023 3:18 PM GMT
7वां वेतन आयोग: कर्मचारियों की सैलरी में जल्द 27,000 रुपये की भारी बढ़ोतरी; विवरण यहाँ
x
7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों को तीन गुना तोहफा देने की तैयारी में है। कर्मचारियों को जल्द ही ट्रिपल बोनस मिल सकता है।

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों को तीन गुना तोहफा देने की तैयारी में है। कर्मचारियों को जल्द ही ट्रिपल बोनस मिल सकता है।

7वां वेतन आयोग: एक स्पष्ट कदम में, केंद्र सरकार महंगाई भत्ता (डीए), महंगाई राहत (डीआर), एरियर और फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की योजना बना रही है। 5 राज्यों में चुनावों के मद्देनजर 125 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को ट्रिपल गिफ्ट बोनस प्रदान करने की बड़ी संभावना है। इसके अलावा, जनवरी में लोकसभा विधानसभा चुनाव भी होंगे। इसलिए सैलरी में बढ़ोतरी और लंबित एरियर भी मिलने की काफी संभावना है.

7वां वेतन आयोग: डीए और डीआर में बढ़ोतरी

उम्मीद के मुताबिक महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना है. अगर ऐसा हुआ तो महंगाई भत्ता मौजूदा 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा और उनकी सैलरी 8,000 रुपये से बढ़कर 27,000 रुपये सालाना से ज्यादा हो सकती है.

डीए बकाया

इस बीच केंद्रीय कर्मचारियों (7वें वेतन आयोग) को भी उम्मीद है कि केंद्र सरकार कोविड काल के दौरान हुई महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के एरियर के भुगतान पर बड़ा फैसला ले सकती है। इस बीच, केंद्र सरकार ने जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 के लिए डीए में एकमुश्त 17 फीसदी की बढ़ोतरी की. लेकिन उस दौरान कर्मचारियों को रुके हुए पैसे का भुगतान नहीं किया गया. कोविड से हालात में सुधार के बाद कर्मचारी संघ लगातार सरकार से 18 महीने के डीए एरियर के भुगतान की मांग कर रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो उन्हें 2,00,000 रुपये तक का फायदा हो सकता है. हालांकि, कई मौकों पर केंद्र ने डीए बकाया का भुगतान करने से इनकार कर दिया है।

फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी

इसके अलावा खबर आ रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (7वें वेतन आयोग) की फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की लंबे समय से चली आ रही मांग पर गंभीरता से विचार कर रही है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी की दर से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है. इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है. फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़कर 3.68 होने से न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा. अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार आने वाले दिनों में अपने लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन गुना तोहफा दे सकती है। केंद्र सरकार उन्हें एक के बाद एक तीन सौगातें दे सकती है.रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के पक्ष में डीए-डीआर बढ़ोतरी, बकाया डीए एरियर और फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा फैसला ले सकती है।

आने वाले समय में केंद्रीय कर्मचारियों पर पैसों की बारिश हो सकती है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनभोगियों की पेंशन में बड़ा इजाफा होगा.

Next Story