Top Stories

बीटेक के छात्रों का कारनामा,ऐसी साइकिल बनाई जो एक बार चार्ज करने में 30 किमी दौड़ेगी

बीटेक के छात्रों का कारनामा,ऐसी साइकिल बनाई जो एक बार चार्ज करने में 30 किमी दौड़ेगी
x
बीटेक के छात्रों ने एक ऐसी ई-साइकिल तैयार की है जो 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलती है

मेरठ के बीटेक के छात्रों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है.जिसकी चर्चाएं हो रही हैं. छात्रों ने ऐसी साइकिल बनाई जो एक बार चार्ज करने में 30 किमी दौड़ेगी.पेट्रोल की कीमतों में इन दिनों आग लगी हुई है. 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंचे पेट्रोल के कारण लोग निजी वाहनों से सफर करने से बच रहे हैं. वहीं, कुछ लोग तो अब साइकिल का सहारा ले रहे हैं. साइकिल से सफर किफायती भी है और ये पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद भी करता है.

बीटेक के छात्रों ने एक ऐसी ई-साइकिल तैयार की है जो 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलती है. साइकिल एक बार चार्ज होने के बाद 25 से 30 किलोमीटर तक का सफर भी तय कर लेती है. जहां एक तरफ इसको बैटरी से चलाया जा सकता है वही यह साइकिल बिना बैटरी के भी पेंडल मारकर ले जा सकते हैं. मेरठ के एमआईटी में बीटेक इलेक्ट्रिकल के छात्र रितिक बालियान व बीटेक आईटी के छात्र कार्तिक बालियान ने मिलकर इस साइकिल को डिजाइन किया है. साइकिल के इस मॉडल का नाम बीएमवी लेक्सशान रखा गया है.

इस साइकिल में 270 वॉट की बड़ी बैटरी लगी है. इस बैटरी को ढाई से 3 से 4 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है. बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद साइकिल को 25 से 30 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

यह साइकिल देखने में एक सामान्य साइकिल की तरह ही दिखती है. रात के सफर में दिक्कत ना हो इसलिए इसमें लाइट भी लगाई गई है. फिलहाल दोनों छात्र इस ई-साइकिल को पेटेंट कराने की कोशिश में हैं. छात्रों का कहना है यह साइकिल जहां एक तरफ पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने में सहायता करेगी वही पीएम मोदी के स्टार्टअप के जरिए उद्योगों के सपने को भी साकार करेगी.


Next Story