Top Stories

यूक्रेन से वापस आने पर ग्राम प्रधान वैशाली यादव पर होगी कार्यवाही - जिला पंचायत राज अधिकारी

Shiv Kumar Mishra
3 March 2022 12:44 PM GMT
यूक्रेन से वापस आने पर ग्राम प्रधान वैशाली यादव पर होगी कार्यवाही - जिला पंचायत राज अधिकारी
x

हरदोई: विकास खण्ड सांडी के ग्राम तेरा पुरसौली की प्रधान वैशाली यादव के विरुद्ध कार्यवाही के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। प्रधान वैशाली यादव के हरदोई आते ही उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। इस संबंध में जिला पंचायती राज अधिकारी गिरीश चन्द्र की ने बताया कि उन्होंने विभागीय अधिकारियों से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है।

दरअसल तेरा पुरसौली की प्रधान निर्वाचित होते ही वैशाली यादव एमबीबीएस की पढ़ाई करने यूक्रेन चली गयी थीं, जहां रूस के हमले के बाद उनकी पोल खुली। चूंकि बिना सूचना के ग्राम प्रधान द्वारा लंबे समय के लिए विदेश जाने से यहां सरकारी कार्य प्रभावित हुए, जिस कारण पंचायती राज अधिनियम का उलंघन हुआ। जबकि ग्राम प्रधान की अनुपस्थिति में सरकारी धन का फर्जी तरीके से आहरण किया गया है। इस पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। प्रशासन और परिजन वैशाली के संपर्क में हैं, वे यूक्रेन से निकल कर यूरेनिया में एयरपोर्ट पर हैं। उन्हें भारत लाने का प्रयास किया जा रहा है।

रूस से लड़ाई के बीच यूक्रेन में फंसी एक ऐसी छात्रा का वीडियो सामने आया है, जो उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में प्रधान है. छात्रा यूक्रेन में रहकर डॉक्टरी पढ़ाई कर रही है. वीडियो सामने आने के बाद हरदोई प्रशासन ने प्रधान के खातों की जांच के आदेश दिए हैं और साथ ही पूरे मामले की छानबीन की जा रही है कि प्रधान रहते हुए छात्र कैसे बाहर चली गई.

बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ. इस वीडियो में यूक्रेन में फंसी एक छात्रा इंडियन एंबेसी से मदद की गुहार लगा रही थी. बाद में पता चला कि वह उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की है और मौजूद प्रधान भी हैं. यूक्रेन में रहकर डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही है. उसका नाम वैशाली है. वैशाली पंचायत चुनाव में गांव आई थी और ग्राम प्रधान का चुनाव लड़कर जीता भी था. उसके पिता पूर्व ब्लाक प्रमुख महेंद्र यादव हैं, जो कि समाजवादी पार्टी में नेता भी हैं. हरदोई जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष मीरा अग्रवाल ने कहा कि वैशाली जिले के सांडी ब्लाक के तेरापुरसेलीं गावं की प्रधान है, इस चुनाव में प्रधान चुनी गई थी, उनके पिताजी कामकाज देखते हैं.

हरदोई की सीडीओ आकांक्षा राणा के मुताबिक, वैशाली नाम की छात्रा एमबीबीएस की पढ़ाई करने यूक्रेन गई है जो कि हरदोई की रहने वाली और तेरा पुरसैली गांव की प्रधान भी है.

Next Story