राष्ट्रीय

OMG : पृथ्वी पर मच सकती है 10 दिन बाद तबाही! NASA ने दी चेतावनी

Desk Editor Special Coverage
10 Aug 2022 3:12 PM GMT
OMG : पृथ्वी पर मच सकती है 10 दिन बाद तबाही! NASA ने दी चेतावनी
x
अब एक बार फिर ऐसी ही भविष्यवाणी की गई है. हालांकि, इस बार मामला गंभीर इसलिए है कि ये बात किसी भविष्यकर्ता ने नहीं बल्कि नासा ने इसकी चेतावनी जारी की है. नासा लगातार इस उल्कापिंड पर नजर बनाए हुए हैं.

वाशिंगटन. दुनिया में कई बार तबाही की खबरें सामने आती रहती हैं. कभी कहा जाता है कि इस दिन प्रलय आ जाएगा, कभी किसी और दिन की भविष्यवाणी की जाती है. लेकिन आज तक कोई भी बात सच साबित नहीं हुई. लोगों को यकीन है कि अगर दुनिया खत्म होगी तो अंतरिक्ष से आए किसी उल्कापिंड की वजह से ही. इसके पीछे वजह इतिहास है. दरअसल, ऐसा माना जाता है कि दुनिया से डायनासोर का खात्मा अंतरिक्ष से गिरे उल्कापिंड की वजह से हुआ था. इसी कारण मानव जाति का खात्मा भी इसी कारण होगा, ऐसा सबको अंदेशा है.

कई बार ऐसी खबरें आती हैं कि फलाना दिन दुनिया खत्म हो जाएगी. लेकिन अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है. कई बार वैज्ञानिकों ने किसी उल्कापिंड को पृथ्वी के नजदीक से गुजरने का दावा करते हुए लोगों को शॉक दिया है. अब एक बार फिर ऐसी ही भविष्यवाणी की गई है. हालांकि, इस बार मामला गंभीर इसलिए है कि ये बात किसी भविष्यकर्ता ने नहीं बल्कि नासा ने इसकी चेतावनी जारी की है. नासा लगातार इस उल्कापिंड पर नजर बनाए हुए हैं. ये धरती के बेहद नजदीक से गुजरेगा और इसी कारण इसे "Potentially Hazardous Asteroid" घोषित किया गया है.

10 दिन बाद होगा सामना

नासा ने बताया है कि ये उल्कापिंड धरती के साथ सीधे नहीं टकराएगा. बल्कि के धरती के किनारे से होकर गुजरेगा. इससे खतरा कम है. लेकिन पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण इसे अपनी और खींच सकता है. इससे खतरा पूरी तरह नहीं टला है. ये उल्कापिंड बेहद बड़ा है. इसे वैज्ञानिकों ने पिछले ही महीने डिस्कवर किया था और अब सिर्फ दस दिन बाद, यानी 18 अगस्त को ये पृथ्वी के ऑर्बिट के पास से गुजरेगा. नासा के हिसाब-किताब के मुताबिक़, ये 18 अगस्त को धरती से सिर्फ 6.3 मिलियन किलोमीटर दूर से गुजरेगा.

अगर टकराया तो तबाही तय

नासा के मुताबिक़, इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना कम है लेकिन खत्म नहीं है. इसका साइज काफी बड़ा है. बताया जा रहा है कि ये चट्टान करीब सौ से 230 मीटर तक बड़ा हो सकता है. साथ ही इसकी ऊंचाई 235 मीटर लंबी है. नासा ने इसे "Potentially Hazardous Asteroid" बताया है. उसके अलावा अगस्त महीने में एक और उल्कापिंड 2019 AV13 के धरती के पास से गुजरने की संभावना है. ये 22 अगस्त को धरती के पास से गुजरेगा. लेकिन कहा जा रहा है कि जब तक ये धरती के पास आएगा, तब तक इसका साइज कम हो जाएगा.

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story