Top Stories

दीवाली के बाद फिर बढ़ने लगा प्रदूषण, दिल्ली में AQI ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानें अन्य शहरों का हाल

After Diwali, pollution increased in many cities of the country, AQI broke all records in Delhi
x

दीवाली के बाद फिर बढ़ने लगा प्रदूषण

दीवाली के बाद देश के कई शहरों में प्रदूषण तेजी से फिर बढ़ने लगा है। बात दिल्ली की करें तो यहां की हालत एक बार फिर खराब हो गई है।

Weather Update: दीवाली का पर्व कल हो गया है। दीवाली के मौके पर जलने वाले पटाखों ने एक बार फिर से प्रदूषण को तेजी से बढ़ा दिया है। राजधानी दिल्ली में दिवाली के बाद एक बार फिर एक्यूआई खराब श्रेणी में पहुंच गया है. इसके साथ ही बिहार के पटना में एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में है। सीपीसीबी के अनुसार, यहां एक्यूआई 370 बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार 13 नवंबर को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के नजारे देखने को मिलेंगे।

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार यानी आज सुबह होते ही धुंए की चादर देखने को मिली। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिला था, जिसके बाद एक बार फिर दिल्ली का आसमान धुंधला नजर आ रहा है। स्विस ग्रुप आईक्यूएयर के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार सुबह तक एक्यूआई 514 था, जो कि अति गंभीर श्रेणी में आता है। यहां सबसे ज्यादा एक्यूआई आनंद विहार (969) का है।

वहीं सीपीसीबी के आंकड़ें बताते हैं कि दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई खराब श्रेणी में है जो कि 283 पर पहुंच गया है। विशेषज्ञों ने पहले ही दिल्ली की हवा को लेकर भविष्यवाणी की थी कि राजधानी में सोमवार और मंगलवार को एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच सकता है।

जानिए अन्य शहरों का हाल

बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो यहां एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है, जो कि 370 बना हुआ है। इसके साथ ही मुंबई, चेन्नई, लखनऊ, कोलकाता, भोपाल में क्रमश: 243, 221, 269, 280, 299 एक्यूआई है, जो कि खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

यूपी के मौसम की बात करें तो यहां भी सुबह के समय कोहरा देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में यहां और सर्दी बढ़ने वाली है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर के ऊंचाई वाले इलाकों में आज बर्फबारी होने के आसार हैं। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, आने वाले दिनों में राजस्थान के पारे में गिरावट देखने को मिलेगी।

Also Read: यूपी में बदला मौसम, बढ़ने लगी ठंड, यहां जानें मौसम का हाल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story