Top Stories

AI अमेरिका में खत्म करेगा अब लाखों नौकरियां क्या भारतीयों को होनी चाहिए इसकी चिंता?

Anshika
3 Aug 2023 10:39 AM GMT
AI अमेरिका में खत्म करेगा अब लाखों नौकरियां क्या भारतीयों को होनी चाहिए इसकी चिंता?
x
एआई द्वारा अधिग्रहण के कारण, लोगों के पास रोजगार के अन्य अवसरों की तलाश करने या स्विच करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।

एआई द्वारा अधिग्रहण के कारण, लोगों के पास रोजगार के अन्य अवसरों की तलाश करने या स्विच करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उद्योग नए अवसरों के साथ फलफूल रहा है और कई लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। लेकिन फायदे की बात करें तो एआई का लक्ष्य कुशल होना है, कम समय में अधिक काम करना है, हालांकि, एक नई रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि स्वचालित तकनीक द्वारा कई नौकरियां छीनने का खतरा अधिक है।

1990 में स्थापित, मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट ने "जेनरेटिव एआई एंड द फ्यूचर ऑफ वर्क ऑफ अमेरिका" शीर्षक से एक नया अध्ययन प्रकाशित किया। यह अध्ययन संयुक्त राज्य अमेरिका में नौकरी बाजार पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के संभावित प्रभाव को प्रदर्शित करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई और विभिन्न उद्योगों में बदलती उपभोक्ता आदतों के कारण रोजगार के अवसरों में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा।

एआई द्वारा अधिग्रहण के कारण लोगों के पास रोजगार के अन्य अवसरों की तलाश करने या स्विच करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।

अध्ययन में कुछ नौकरियों का उल्लेख किया गया है, जिनके उभरते एआई रुझानों से प्रभावित होने की अधिक संभावना है, क्लर्कों की मांग में 1.6 मिलियन नौकरियों की गिरावट हो सकती है, सहायकों और कैशियरों की संख्या 6,30,000 तक,खुदरा विक्रेताओं में 8,30,000 नौकरियों की हानि के साथ-साथ प्रशासनिक रोजगार में 7,10,000 की कमी हो सकती है।

उपरोक्त सूचीबद्ध नौकरियों में निकाले जाने का बहुत जोखिम है क्योंकि उनमें दोहराए जाने वाले कार्यों, डेटा संग्रह और प्राथमिक डेटा प्रोसेसिंग की हिस्सेदारी अधिक है। ये वे गतिविधियाँ हैं, जिन्हें अमेरिकी नौकरी बाज़ार में स्वचालित प्रणालियों द्वारा अच्छी तरह से निष्पादित किया जा सकता है।

क्या भारतीय नौकरियों को एआई से डरने की ज़रूरत है?

इससे पहले, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक मीडियाकर्मी के साथ अपने साक्षात्कार में कहा कि भारत सरकार ने देश में एआई के अस्तित्व के लिए एक खाका तैयार किया है। इसमें वे क्षेत्र शामिल हैं जहां रोबोटीकरण प्रवेश कर सकता है और जहां नहीं।

मंत्री ने इस सवाल का जवाब दिया कि क्या एआई भारतीय नौकरियों की जगह लेगा या नहीं। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि एआई व्यवधान डालेगा लेकिन यह अवसर भी लाएगा।आगे चन्द्रशेखर ने कहा,यह एआई-तैयार कुशल प्रतिभा तैयार करने का अवसर देता है जिसकी वास्तव में दुनिया भर में कमी है और भारत भविष्य में भारत और बाकी दुनिया के लिए एआई-तैयार प्रतिभा का केंद्र बन सकता है।

Next Story