Top Stories

महिला आरक्षण पर अखिलेश ने बीजेपी को घेरा तो मायावती ने कही ये बात, यहां जानें यूपी के पूर्व सीएम की महिला आरक्षण पर प्रतिक्रिया

Akhilesh Yadav cornered BJP on womens reservation bill, raised many questions
x

महिला आरक्षण बिल पर यूपी के पूर्व सीएम की प्रतिक्रिया।

महिला आरक्षण पर अखिलेश यादव ने बीजपी को घेरते हुए कहा कि बिना जनगणना के कैसै..

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र में पेश हुए महिला आरक्षण विधेयक यानी नारी शक्ति वंदन अधिनियम पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। सपा नेता ने कहा है कि बीजेपी ने इस मुद्दे पर महाझूठ बोला है। सपा सुप्रीमो ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि नयी संसद के पहले दिन ही भाजपा सरकार ने महाझूठ से अपनी पारी शुरू करी है।

बिना जनगणना के कैसे

सपा नेता ने लिखा कि जब जनगणना और परिसीमन के बिना महिला आरक्षण बिल लागू हो ही नहीं सकता, जिसमें कई साल लग जाएँगे, तो भाजपा सरकार को इस आपाधापी में महिलाओं से झूठ बोलने की क्या ज़रूरत थी। भाजपा सरकार न जनगणना के पक्ष में है न जातिगत गणना के, इनके बिना तो महिला आरक्षण संभव ही नहीं है। ये आधा-अधूरा बिल महिला आरक्षण जैसे गंभीर विषय का उपहास है, इसका जवाब महिलाएं आगामी चुनावों में भाजपा के विरूद्ध वोट डालकर देंगी।

मायावती ने बोला महिला आरक्षण पर

बहुजन समाज पार्टी ने भी केंद्र से इस विधेयक पर अपनी मांगे रखी हैं। एक प्रेस वार्ता में मंगलवार को बसपा चीफ ने कहा कि नये संसद भवन में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का बिल लाया जा रहा है जिसके पक्ष में बी.एस.पी. को पूरी उम्मीद है कि इस बार यह महिला आरक्षण बिल जरूर पास हो जायेगा, जो कि यह अभी तक काफी लम्बे अरसे से लटका हुआ है। बसपा प्रमुख ने कहा कि वैसे देश की महिलाओं को लोकसभा व राज्य की विधानसभाओं में आरक्षण 33 प्रतिशत देने की बजाय यदि उनकी आबादी को भी ध्यान में रखकर 50 प्रतिशत दिया जाता है तो इसका हमारी पार्टी पूरे तहेदिल से स्वागत करेगी, जिसके बारे में भी सरकार को जरूर सोच-विचार करना चाहिए।

Also Read: बलिया के लोगों को रेलवे ने दिया सौगात, अब मुंबई और पुणे का सफर और हुआ आसान

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story