Top Stories

उपचुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान, भाजपा से सीएम पुष्कर सिंह धामी तैयार, जानें कौन होगा कांग्रेस का उम्मीदवार

उपचुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान, भाजपा से सीएम पुष्कर सिंह धामी तैयार, जानें कौन होगा कांग्रेस का उम्मीदवार
x

चुनाव आयोग ने चंपावत उपचुनाव के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है। चुनाव का नोटिफिकेशन 4 मई को जारी किया जाएगा। नामांकन करने की आखिरी तारीख 11 मई रखी गई है। 12 मई को नामांकन की स्क्रूटनी होगी, जबकि 16 मई को नॉमिनेशन वापसी की आखिरी तारीख रखी गई है। उपचुनाव के लिए मतदान 31 मई मंगलवार को होगा। चंपावत उपचुनाव में किसके हाथ बाजी लगेगी इसका फैसला 03 जून को हो जाएगा।

चंपावत सीट पर पहली बार उपचुनाव होगा। निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तारीख का एलान करते हुए कहा कि ब्रजराजनगर (ओडिशा), थ्रीक्काकारा (केरल) और चंपावत (उत्तराखंड) विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव 31 मई को होंगे।

भाजपा प्रत्याशी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इस सीट से कांग्रेस की ओर से कौन टक्कर देगा, अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है। कैलाश गहतोड़ी चंपावत सीट से लगातार दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए थे। मतगणना के दिन 10 मार्च को उन्होंने मुख्यमंत्री के लिए चंपावत सीट छोड़ने का प्रस्ताव रख 21 अप्रैल को बाकायदा इस सीट से इस्तीफा भी दे दिया था।

चंपावत के चुनावी समर में सरकार के सभी मंत्री और पार्टी के पदाधिकारी भी मोर्चा संभालेंगे। पार्टी चंपावत उपचुनाव के लिए अलग से रणनीति बना रही है। पिछले दिनों राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष की बैठक में चंपावत उपचुनाव के लिए एक टीम का एलान कर दिया गया था। पार्टी अब अलग-अलग कार्यों के लिए टीमों का गठन करेगी। इस सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने इस सीट पर भी कमजोर बूथों पर काम शुरू कर दिया है। प्रत्येक बूथ पर कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय की गई है।

कांग्रेस की चंपावत उपचुनाव के लिए प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। पर्यवेक्षकों की रिपेार्ट के बाद अब प्रदेश अध्यक्ष प्रदेश के शीर्ष नेताओं के साथ प्रत्याशी के नाम पर मंथन करेंगे। अंतिम निर्णय हाईकमान के स्तर से होगा। सूत्रों के अनुसार चंपावत सीट के उपचुनाव के लिए अब तक कांग्रेस को पांच दावेदारों के नाम मिल चुके हैं। पूर्व विधायक और दो बार से लगातार कांग्रेस प्रत्याशी हेमेश खर्कवाल फिलहाल स्वभाविक रूप से मजबूत दावेदार हैं। हालांकि कांग्रेस भी विकल्पों पर विचार कर रही है।

संपर्क करने पर प्रदेश अध्यक्ष माहरा ने बताया कि चंपावत चुनाव पर कांग्रेस बेहद गंभीर है। कांग्रेस इस चुनाव को महज उपचुनाव की तरह नहीं लड़ेगी। बल्कि जीत के लक्ष्य के साथ चुनाव लड़ा जाएगा। फिलहाल उपचुनाव की तारीख तय होने का इंतजार किया जा रहा है। कांग्रेस चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है।

खटीमा से हार गए थे सीएम पुष्कर सिंह धामी

विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे पुष्कर सिंह धामी के पक्ष में नहीं आए थे। खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे धामी को हार का मुंह देखना पड़ा था। धामी को कांग्रेस उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी ने हराया था। इसके बावजूद भाजपा हाईकमान ने धामी को मुख्यमंत्री कुर्सी की जिम्मेदारी सौंपी थी।


Next Story