Top Stories

अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, नहलाते समय हुआ ये खुलासा

सुजीत गुप्ता
3 March 2022 6:45 AM GMT
अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, नहलाते समय हुआ ये खुलासा
x

युवक की मौत को सामान्य मौत समझकर परिवार वाले अंतिम संस्कार की तैयारी करने लगे तो, इसी दौरान शव को नहलाते समय शरीर पर चोट के निशान दिखे तो हड़कंप मच गया। परिजनों को समझते देर नहीं लगी कि उसकी हत्या हुई है। ये मामला बुधवार को हरियाणा के भिवानी जिले के तोशाम क्षेत्र के गांव बीरण में सुबह सामने आई।मामले की शिकायत तोशाम पुलिस को दी गई।

मामले की गंभीरता को भांपते हुए तोशाम के डीएसपी व थाना एसएचओ की टीम के साथ फॉरेंसिक एक्सपर्ट भी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया है। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है। गांव बीरण निवासी 27 वर्षीय प्रमोद का शव बीरण-तोशाम मार्ग स्थित एक होटल के समीप संदिग्ध परिस्थिति में बुधवार सुबह करीब छह बजे पड़ा मिला था। इसकी जानकारी परिजनों को दी गई थी। परिजनों को पहले तो मौत की वजह कुछ समझ नहीं आई।

इसलिए युवक के शव को लेकर घर पहुंच गए और फिर उसकी अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दी। शव को नहलाने लगे तो प्रमोद के शरीर पर पर डंडों से पीटने के काफी निशान मिले, जिसे देखकर परिजनों को उसकी हत्या किए जाने की आशंका हुई। मृतक के पिता गांव बीरण निवासी 56 वर्षीय रुलीराम ने तोशाम पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसके दो बच्चे थे।

उसकी बड़ी बेटी मंजू शादीशुदा है, जबकि उसका बेटा 27 वर्षीय प्रमोद भी शादीशुदा था। बुधवार सुबह बीरण-तोशाम मार्ग स्थित एक होटल के पास उसके बेटे का शव पड़ा होने की सूचना खेतों मेें घूमने गए गांव के ही जोनी ने दी थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए तोशाम डीएसपी मनोज कुमार और तोशाम पुलिस थाना एसएचओ सुखबीर जाखड़ की टीम मौके पर पहुंची।

पुलिस ने जहां शव मिला था, उस इलाके की छानबीन की और एफएसएल टीम को भी बुलाया। मृतक के परिजनों का आरोप है कि प्रमोद के मुंह, सिर और हाथ एवं पांव के अलावा शरीर पर डंडे से पीटने के काफी निशान हैं। उसकी बेरहमी से पीटकर हत्या की गई है।

प्रमोद की हत्या के बाद उसका पूरा परिवार बर्बाद हो गया। बीरण निवासी रुलीराम ने बताया कि उसका इकलौता बेटे प्रमोद की ढाई साल की बेटी मानू है, जबकि प्रमोद की पत्नी छह माह की गर्भवती भी है। प्रमोद की मां की मौत करीब 25 साल पहले हो चुकी है। उसका बेटा गांव में ही मेहनत मजदूरी का काम करता है।

पुलिस की प्रारंभिक जांच और परिजनों के आरोपों से अब तक यह सामने आया है कि प्रमोद रात भर घर से गायब था। उसके साथ गांव का ही राजू भी होटल पर गया था। राजू ने परिजनों को बताया था कि होटल संचालक व उसके साथी के साथ किसी बात को लेकर शराब पीने के दौरान कहासुनी हो गई थी। जिसके बाद उन्होंने उनकी पिटाई शुरू कर दी। राजू तो दीवार फांदकर अपनी जान बचाकर वहां से भाग आया, लेकिन प्रमोद को उन लोगों ने पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया। हत्या के पीछे मामूली कहासुनी बताई जा रही है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले में तहकीकात में जुटी है।

पुलिस ने बीरण निवासी रुलीराम की शिकायत पर उसके बेटे की हत्या के मामले में अज्ञात के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया है। शव का भिवानी के नागरिक अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया गया है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है, जल्द ही हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। - सुखबीर जाखड़, एसएचओ, तोशाम पुलिस थाना।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story