राष्ट्रीय

मुलायम परिवार के संपर्क में कैसे आईं अपर्णा यादव, किस यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई, जानें

सुजीत गुप्ता
19 Jan 2022 9:55 AM GMT
मुलायम परिवार के संपर्क में कैसे आईं अपर्णा यादव, किस यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई, जानें
x
Aparna Yadav joins BJP

यूपी चुनाव में राजनेताओं के एक दल से दूसरे दल में जाने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े राजनीतिक घराने यादव परिवार की बहू अपर्णा यादव बुधवार को भाजपा में शामिल हो गईं। पिछले कई दिनों से उनके भाजपा में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे। अपर्णा कई बार खुलकर मोदी सरकार की नीतियों का समर्थन करती रही हैं।

अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना यादव के बेटे प्रतीक यादव की पत्नी हैं। उनका जन्म 1 जनवरी 1990 को हुआ था। वह प्रतीक यादव को स्कूल के दिनों से ही जानती हैं। वह लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट में पढ़ी हैं। उनके पिता अरविंद सिंह बिष्ट एक मीडिया कंपनी में मैनेजर थे। वह सपा की सरकार में सूचना आयुक्त भी रहे हैं। अपर्णा यादव की मां अंबी बिष्ट लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं।

अपर्णा और प्रतीक की शादी साल 2011 में हुई थी। दोनों के एक बेटी है जिनका नाम प्रथमा है। अपर्णा यादव ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री ली है।

अपर्णा यादव 2017 के विधानसभा चुनाव में लखनऊ कैंट सीट से प्रत्याशी रही हैं पर उन्हें रीता बहुगुणा जोशी से हार का सामना करना पड़ा था। उनके लिए खुद मुलायम सिंह यादव ने प्रचार किया था पर उन्हें जीत हासिल नहीं हो सकी।

अपर्णा यादव, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह उत्तराखंड की रहने वाली हैं और योगी को अपना बड़ा भाई मानती हैं। वह 2017 में गोरखनाथ मंदिर में दर्शन के लिए गईं थीं। वहीं पर उनकी मुलाकात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हुई।

अपर्णा यादव के पहले भाजपा में शामिल होने के कयास लगाए जाते रहे हैं पर उन्होंने लगातार इसका खंडन किया है। वह एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता हैं और लोगों के लिए काम करती रही हैं।

Next Story