राष्ट्रीय

पंजाब में AAP के CM उम्मीदवार का अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

सुजीत गुप्ता
18 Jan 2022 7:06 AM GMT
पंजाब में AAP के CM उम्मीदवार का अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान
x

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने अपने सीएम पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पंजाब में भगवंत मान पार्टी की ओर से सीएम उम्मीदवार होंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह ऐलान किया है। अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान के नाम का ऐलान करते हुए कहा कि हमने पंजाब की जनता की राय के आधार पर सीएम का फेस चुना है। उन्होंने कहा, 'यदि मैं भगवंत मान को अपनी ओर से सीएम उम्मीदवार घोषित कर देता तो लोग कहते कि अरविंद केजरीवाल ने भाई-भतीजावाद किया है। इसलिए हमने पिछले सप्ताह एक फोन नंबर जारी किया ताकि पंजाब के तीन करोड़ लोगों की राय ली जा सके।'


आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी ओर से जारी किए गए नंबर पर 21 लाख 59 हजार से ज्यादा लोगों से रेस्पॉन्स आए हैं। सारे सर्वे और माहौल बता रहे हैं कि राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। ऐसे में अब जो सीएम का चेहरा घोषित होगा, वह एक तरह से राज्य का अगला मुख्यमंत्री होगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोगों ने अपने रेस्पॉन्स में मेरा नाम डाल दिया। हमने इन वोटों को खारिज कर दिया है। इसके बाद बचे हुए 93 फीसदी लोगों ने सरदार भगवंत सिंह का नाम लिया है।

भगवंत मान के घर का नाम जुगनू है। वह फेमस पंजाबी कॉमेडियन भी रह चुके हैं। भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को भारत में पंजाब के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था। उन्होंने पंजाब के संगरूर में स्थित एसयूएस कॉलेज से बीकॉम किया है।

राजनीति के चक्कर में छूटा परिवार

भगवंत मान की उनकी शादी इंद्रप्रीत कौर से हुई थी हालांकि 2015 में दोनों अलग हो गए। दोनों के दो बच्चे हैं। एक इंटरव्यू में भगवंत मान ने खुद बताया था कि वह राजनीति के चक्कर में अपने परिवार को समय नहीं दे पाते थे इसलिए उनकी पत्नी और वह सहमति से अलग हो गए।

ऐसे आम आदमी पार्टी में आए

भगवंत मान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत मनप्रीत सिंह बादल की पार्टी पंजाब पीपल्स पार्टी से की थी। वह 2012 में लहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए। बाद में मनप्रीत कांग्रेस में शामिल हो गए और भगवंत मान आम आदमी पार्टी में आ गए।

Next Story