Top Stories

कार का इंश्योरेंस लेते समय ऐसे उठाएं ज्यादा फायदा

सुजीत गुप्ता
15 Jan 2022 9:41 AM GMT
कार का इंश्योरेंस लेते समय ऐसे उठाएं ज्यादा फायदा
x

कार बीमा कराने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप सस्ता और बेहतर बीमा खरीद सकते हैं। अब बीमा कंपनियां कई मानकों पर ग्राहकों को परखने लगी हैं और उसके मुताबिक ज्यादा छूट देने को तैयार रहती हैं। इनमें ट्रैफिक नियमों का सही तरीके से पालन और कार में चोरी से सुरक्षा वाले फीचर समेत कई बाते हैं जिनके बदले आप बीमा कंपनी से छूट की मांग कर सकते हैं।

आपने पांच से छह साल कार चलाने के बावजूद कभी बीमा क्लेम नहीं लिया है तो नई कार का बीमा लेने के पहले कंपनी से नो क्लेम बोनस (एनसीबी) पर छूट की मांग करें। एनसीबी नहीं लेने का मतलब आपने वाहन सही तरीके से चलाया है जिससे बीमा कंपनियां नई पॉलिसी पर आसानी से छूट देने को तैयार हो जाती हैं।

कई कार कंपनियां वाहन में चोरी से सुरक्षा के लिए उपकरण (एंटी थेप्ट डिवाइस) लगाती हैं। इसमें गियर लॉक, स्टियरिंग लॉक और जीपीएस समेत अन्य फीचर शामिल हैं। आपके वाहन में यदि यह फीचर नहीं हैं तो अपनी ओर से लगवा लें क्योंकि इसके बदले बीमा कंपनियां सस्ती पॉलिसी देने को तैयार हो जाती हैं।

पॉलिसी लेने के पहले कई कंपनियों की पॉलिसी और उसमें दी जा रही सुविधाओं की तुलना करें। इसके बाद उसमें से तो या तीन कंपनियों से मोलभाव करें। इसके बाद जो पॉलिसी सस्ती लगती है उसे ही लें। इसके अलावा आपको इंश्योरेंस प्रीमियम कम करना है, तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से पॉलिसी को कस्टमाइज करा सकते हैं। आप शराब नहीं पीते हैं तो उसके बदले भी बीमा कंपनी से मोलभाव कर सकते हैं। बीमा कंपनियां ऐसे ग्राहकों को प्रीमियम पर आसानी से छूट देने को तैयार हो जाती हैं।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story