Top Stories

आजम के करीबी ने कोर्ट में किया सरेंडर, दो साल से था फरार, जानें क्या है मामला?

सुजीत गुप्ता
17 March 2022 7:48 AM GMT
आजम के करीबी ने कोर्ट में किया सरेंडर, दो साल से था फरार, जानें क्या है मामला?
x

रामपुर। उत्तर प्रदेश का चर्चित जिला रामपुर से पूर्व सांसद और अभिनेत्री जयाप्रदा पर अभद्र टिप्पणी का मामले में आरोपी अजहर फरार चल रहे थे. वहीं रामपुर के पूर्व पालिकाध्यक्ष अजहर खान ने बुधवार काे मुरादाबाद कोर्ट में सरेंडर कर दिया है।

यहां से अजहर को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया. इस मामले में रामपुर के सपा सांसद आजम खां (Azam Khan), उनके बेटे और स्वार विधायक अब्दुल्ला आजम (Abdulla Azam), मुरादाबाद के सांसद डॉ. एसटी हसन (MP ST Hasan), फिरोज खां, आरिफ और रामपुर के पूर्व पालिकाध्यक्ष अजहर अहमद खां शामिल हैं. जिसमें बाकी सभी आरोपी कोर्ट में सरेंडर कर चुके हैं. अजहद दो साल से फरार चल रहे थे. वहीं कोर्ट की तरफ से अजहर अहमद के खिलाफ वारंट जारी हो रहे थे।

मुरादाबाद के मुस्लिम कालेज में 30 जून,19 को हुए एक कार्यक्रम में जयाप्रदा पर अभद्र टिप्पणी का वीडियो वायरल हुआ था। इस मामले में कटघर थाने में सांसद आजम खां, डॉ. एसटी हसन, विधायक अब्दुल्ला आजम, संभल के पूर्व जिलाध्यक्ष फिरोज खां, सैयद आरिज हुसैन के खिलाफ मुकदमा कायम हुआ था। केस में सभी आरोपी पेश हो चुके हैं।

सरेंडर करने के बाद वकील एडवोकेट फसीउल्ला ने बताया कि कोर्ट ने अजहर खान को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है. उन्होंने कहा कि जिस सभा में सांसद एसटी हसन ने जयाप्रदा पर अभद्र टिप्पणी की थी, उसमें अजहर मंच पर मौजूद थे. लेकिन उन्होंने कुछ नहीं कहा था. वकील ने कहा कि हम 29 मार्च को डिस्चार्ज एप्लीकेशन कोर्ट में डालेंगे.

एक आरोपी रामपुर नगर पालिका पूर्व चेयरमैन अजहर अहमद खां हाजिर नहीं हुए थे। इस पर अदालत ने न्यायिक प्रक्रिया के तहत भगोड़ा घोषित किया और कुर्की के आदेश दिए थे। दो साल बाद आरोपी ने बुधवार को कोर्ट में सरेंडर कर दिया। अधिवक्ता फसी उल्लाह का कहना है कि अधिवक्ता शब्नूर की ओर से आत्मसमर्पण की अर्जी दाखिल की गई। कोर्ट के विशेष लोक अभियोजक मोहन लाल विश्नोई का कहना है कि दो साल से फरार आरोपी ने बुधवार को कोर्ट में सरेंडर किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। मामले में सुनवाई 29 मार्च को होगी।

पूर्व सांसद जयाप्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में मुरादाबाद कोर्ट में सरेंडर करने वाले रामपुर नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन अजहर अहमद खां पर 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया था। उसके सरेंडर करने के बाद अब रामपुर पुलिस एक्टिव हो गई है। पुलिस ने अब उनको रिमांड पर लेने की तैयारी शुरू कर दी है। पूर्व पालिकाध्यक्ष अजहर खां सपा सांसद आजम खां के करीबी माने जाते हैं। सपा सांसद आजम खां पर जब मुकदमें होने शुरू हुए तो कई मामलों में अजहर खां को भी नामजद किया गया था।

दर्ज हैं 19 से ज्यादा मुकदमे

रामपुर के तीन थानों में उन पर 19 से ज्यादा मामले दर्ज हुए थे। उन पर डुंगरपुर व यतीमखाना प्रकरण में भी आरोप लगे हैं। मुकदमें दर्ज होने के बाद से वह फरार चल रहे थे। अजहर खां करीब दो साल तक फरार रहे। इस दौरान पुलिस उनके घर की कुर्की भी कर चुकी है। अब एक बार फिर से यूपी में योगी सरकार आने के बाद पूर्व पालिकाधय्क्ष ने बुधवार को मुरादाबाद की कोर्ट में पहुंचकर सरेंडर कर दिया। पूर्व पालिकाध्यक्ष के सरेंडर होने के बाद रामपुर पुलिस एक्टिव हो गई है। अपर पुलिस अधीक्षक डा.संसार सिंह ने बताया कि पूर्व पालिकाध्यक्ष पर 19 मुकदमें दर्ज हैं। उनके अनुसार अजहर के खिलाफ गंज में 12, कोतवाली में पांच और सिविल लाइंस थाने में दो मुकदमे दर्ज हैं। उन पर 19 मुक दमें दर्ज होने के बाद गिरफ्तारी के लिए 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

Next Story