Top Stories

कौन हैं बाबा वेंगा, साल 2022 के बारे में जिनकी भविष्यवाणी डरा रही है? क्या एलियन करेंगे हमला

सुजीत गुप्ता
26 Dec 2021 12:03 PM GMT
कौन हैं बाबा वेंगा, साल 2022 के बारे में जिनकी भविष्यवाणी डरा रही है? क्या एलियन करेंगे हमला
x

कुछ ही दिनों में 2022 आने वाला है और दुनिया बांहे फैलाकर इसका स्वागत करने के लिए तैयार खड़ी है. हालांकि, हम अभी इस बात को लेकर आशंकित हैं कि नया साल हमारे और दुनिया के लिए क्या लेकर आने वाला है. वहीं, अब बुल्गारिया (Bulgaria) के बाबा वेंगा (Baba Vanga) के नाम से मशहूर दृष्टिबाधित वैंगेलिया पांडव गुस्टरोवा (Vangelia Pandava Gusterova) ने साल 2022 को लेकर चौंकाने वाली भविष्यवाणियां की हैं. बता दें कि बाबा वेंगा की ने अपनी मौत से पहले ही दुनिया को लेकर अपनी भविष्यवाणियां कर दी थीं.

बाबा वेंगा की साल 2022 के लिए भविष्‍यवाणी

टाइम्‍स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक बाबा वेंगा का दावा है कि नए साल में दुनिया में प्राकृतिक आपदाएं आएंगी। ऑस्‍ट्रेलिया और कई एशियाई देशों में भीषण बाढ़ आएगी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना से भी खतरनाक वायरस साल 2022 में दस्‍तक दे सकता है। उन्‍होंने कहा कि वैज्ञानिकों का एक दल साइबेरिया में एक नए वायरस को खोज निकालेगा जो अभी तक बर्फ में जमा हुआ था। दुनियाभर में पीने का पानी चिंता का विषय बना हुआ है। बाबा वेंगा का दावा है कि आने वाले साल में दुनिया के कई देशों में पीने के पानी का संकट पैदा हो सकता है। उनकी भविष्यवाणियों में ये भी कहा गया है कि 2022 में लोग स्क्रीन पर पहले के मुकाबले अधिक समय बिताएंगे, यानी कि लोग कंप्यूटर और मोबाइल पर अधिक वक्त गुजारेंगे.

टिड्डी दल के हमले से साल 2021 में दुनिया परेशान थी। बाबा वेंगा का दावा है कि टिड्ड‍ियों का दल भारत में फसलों और खेतों पर भीषण हमला करेगा जिससे भारत में भीषण भुखमरी आ सकती है। बता दें कि भारत में साल 2020 में टिड्ड‍ियों ने राजस्‍थान, गुजरात और मध्‍य प्रदेश में भीषण हमला किया था और फसलों को चट कर दिया था। बाबा वेंगा ने कहा है कि साल 2022 में ऐस्‍टरॉइड Oumuamua को एलियन भेजेंगे ताकि धरती पर जीवन की तलाश की जा सके।

बाबा वेंगा की अब तक कई भविष्‍यवाणी सच

बाबा वेंगा का मानना था कि साल 5079 में दुनिया का अंत हो जाएगा। वेंगा ने मरने से पहले सोवियत संघ के विघटन, 2001 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले, 2004 की सुनामी, अफ्रीकी अमेरिकी मूल के व्यक्ति के अमेरिकी प्रेजिडेंट बनने, ब्रिटेन की राजकुमारी डायना के मौत और 2010 के अरब स्प्रिंग जैसी कई सटीक भविष्यवाणियां की थीं।

बाबा वेंगा का जन्म बुल्गेरिया के स्ट्रूमिका में 31 जनवरी, 1911 को हुआ था. वैसे उनका पूरा नाम Vangeliya Pandeva Gushterova था लेकिन लोग उन्हें प्यार से बाबा वेंगा पुकारते और फिर यही नाम चलन में आ गया. जन्म के कुछ ही समय बाद बाबा वेंगा की मां नहीं रही. वहीं पिता को संदिग्ध जासूस मानते हुए जेल में बंद कर दिया गया. इसके बाद से बाबा वेंगा के हालात बदल गए. वे पूरी तरह से अपने आसपास के लोगों की दया और संवेदना पर निर्भर हो गईं. वहीं उनके खाने-पीने की व्यवस्था करने लगे.

इसी बीच बाबा वेंगा के साथ एक रहस्यमयी घटना घटी. किसी को हादसे के बारे में कुछ नहीं पता लेकिन बाबा वेंगा खुद अपनी टेस्टिमोनी में इसका जिक्र करती थीं. उनके मुताबिक एक जोरदार तूफान में घिरने के बाद वे जाने कहां पटक दी गईं. लंबी खोजबीन के बाद वे मिलीं तो आंखों में रेत भरी हुई थी और बाबा वेंगा दर्द से चीख रही थीं. वक्त के साथ उनके दूसरे जख्म तो भर गए लेकिन आंखों की रोशनी चली गई.

इसके बाद से बाबा वेंगा के साथ अलग सी बात हुई. उनके पास कोई ताकत आ गई, जिससे वे छोटी-मोटी बीमारियों का हाथों से ही इलाज करने लगीं, साथ ही साथ वे पूर्वानुमान लगाती, जो ज्यादातर सच साबित होते थे. इसी दौरान एक सैनिक उनके पास अपने भाई के हत्यारों का पता लगाने को आया. बाबा वेंगा ने बुल्गेरिया के इस सैनिक Dimitar Gushterov को सच तो बताया लेकिन साथ ही वादा ले लिया कि वे कातिलों से बदले का ख्याल छोड़ दे. कुछ समय बाद यही सैनिक उनका जीवनसाथी बना.

इधर बाबा वेंगा की जिंदगी तेजी से बदल रही थी. वे बार-बार बुरी तरह से बीमार होतीं. डॉक्टर उनके बच न पाने की बात कहते और वे चमत्कारिक ढंग से उबर जातीं. इसी दौरान बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां और सटीक होती गईं. वो दूसरे विश्व युद्ध का दौर था. बाबा के पास लोग अपने जीने-मरने का अनुमान लगाने को लेकर आते और वे सच बतातीं.

साल 1996 में बाबा वेंगा की ब्रेस्ट कैंसर से मौत हुई, तब तक बड़े-बड़े राजनेताओं से लेकर आम लोग उनके मुरीद हो चुके थे. बाबा को खुद लिखना-पढ़ना ज्यादा नहीं आता था. वे कहतीं और लोग लिखा करते थे. इसी तरह से बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां इकट्ठा हुईं. उनपर कई किताबें और फिल्में बनीं. वैसे वेंगा की भविष्यवाणियों के कंपाइलेशन में Vanga. A Look at Russia नाम की किताब सबसे विश्वसनीय मानी जाती है.

Next Story