Top Stories

अटारी बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी, गणतंत्र दिवस पर दिखा अलग नजारा, देंखे ये वीडियो

सुजीत गुप्ता
26 Jan 2022 1:07 PM GMT
अटारी बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी, गणतंत्र दिवस पर दिखा अलग नजारा, देंखे ये वीडियो
x
अटारी बॉर्डर, बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी, गणतंत्र दिवस

भारत-पाकिस्तान सीमा पर पंजाब के अमृतसर सेक्टर के अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स की अनोखी तरह की बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होती है। गणतंत्र दिवस पर भी बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया गया। हर रोज दिन ढलते ही दोनों देशों के जवान अपने-अपने फ्लैग को उतारने की ड्रिल करती हैं। इस ड्रिल के दौरान जवान अपने-अपने देश की तरफ से शक्ति प्रदर्शन करते हैं।

बुधवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर अटारी बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान दर्शकों के बीच बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया गया। वैसे हर रोज दिन ढलने के साथ ही बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होती है लेकिन गणतंत्र दिवस पर इसका एक ही नजारा होता है। इस दिन दोनों देशों के जवान अपने अनोखे अंदाज में सलामी देते हैं। इस सेरेमनी को देखने के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों देशों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

इससे पहले आज सुबह 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर अटारी बॉर्डर पर भारतीय बीएसएफ जवान और पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच मिठाई का वितरण किया गया। तस्वीरों मे देखा जा सकता है कि कैसे दोनों देश के अधिकारी आपस में एक दूसरे से मिठाइयों का आदान प्रदान कर रहे हैं। भारत जब आजाद हुआ था तक भारत से अलग होकर पाकिस्तान बना था।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story