Top Stories

वीडियो देख आप के पैरों तले जमीन खिसक जायेगी! बच्ची चीखती रही, आवारा कुत्ते नोचते रहे; देखिए फिर कैसे बची जान

सुजीत गुप्ता
2 Jan 2022 12:10 PM GMT
वीडियो देख आप के पैरों तले जमीन खिसक जायेगी! बच्ची चीखती रही, आवारा कुत्ते नोचते रहे; देखिए फिर कैसे बची जान
x

भोपाल में आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ती जा रही है और बाग सेवनिया की अंजलि विहार कॉलोनी में भी ऐसे ही कुत्तों का आतंक है। शनिवार की शाम को कुछ कुत्तों ने तीन साल की एक मासूम बच्ची पर हमला बोल दिया। काफी देर तक कुत्ते बच्ची को नोंचते रहे और एक व्यक्ति ने उसे कुत्तों से बचाया। इस घटना को लेकर अब राज्य मानव अधिकार आयोग द्वारा नगर निगम भोपाल और जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है।

अंजलि विहार कॉलोनी में एक निर्माणाधीन मकान में मजदूरी करने वाले व्यक्ति की तीन साल की बच्ची पर कॉलोनी के आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया। कुत्तों ने बच्ची को काफी देर तक अपने कब्जे में रखा और वे उसे नोंचते रहे लेकिन एक राहगीर ने यह दृश्य देखकर कुत्तों को भगाया। बच्ची कुत्तों के हमले से डरी-सहमी हालत में रोती हुई भागी।

सीसीटीवी वीडियो सामने आने के बाद इस गंभीर मामले में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग ने नगर निगम, आयुक्त भोपाल एवं जिला प्रशासन भोपाल के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अगले सात दिन में इस घटना पर जवाब मांगा है। आयोग द्वारा भेजे नोटिस में नगर निगम, आयुक्त भोपाल को निम्न बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी देने को कहा गया है। वर्ष 2021 में कितने आवारा कुत्तों को स्टरलाईज्ड किया गया? इसकी वार्डवार जानकारी दें। कितने रैबिड आवारा कुत्तों को शहर की सड़कों से बाहर किया गया? एनीमल बर्थ कन्ट्रोल (डाग्स) नियम के तहत मॉनिटरिंग कमेटी की मासिक बैठकों की कॉपी। आवारा कुत्तों के काटने की घटनाओं का वार्डवार विवरण और प्रत्येक घटना पर निगम द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी। वर्तमान घटना में पीड़ित बच्ची के पिता को दी गई क्षतिपूर्ति राशि, वर्तमान घटना में पीड़ित बच्ची की मेडिकल रिपोर्ट की कॉपी मांगी गई है। इस मामले में सात दिन में जवाब देने का कहा गया है।

Next Story