Top Stories

यूपी के वाराणसी समेत अन्य शहरों में बड़ा डेंगू का कहर, यहां जानें डेंगू के लक्षण और बचाव के जरूरी उपाय

Big danger of dengue in Varanasi and other cities of UP
x

यूपी के वाराणसी समेत अन्य शहरों में बड़ा डेंगू का खतरा।

बारिश और बाढ़ के बाद इन दिनों मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी डेंगू के मामले हर दिन बढ़ते जा रहें हैं। यहां जानें इससे बचने के उपाय व लक्षण

Dengue In Varanasi: यूपी के वाराणसी जिले में इन दिनों डेंगू का प्रकोप हर रोज बढ़ता जा रहा है। हर दिन यहां डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने की जिम्मेदारी बढ़ गई है। मरीजों की संख्या को देखते हुए वाराणसी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक वाराणसी में अभी तक 60 से भी ज्यादा डेंगू के मामले आ चुके हैं। जिसमें ज्यादातर शहरी क्षेत्र से हैं।

डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद वाराणसी के कई चिकित्सा केंद्र पर प्लेटलेट्स को लेकर भी मरीज के परिजनों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसे देखते हुए चिकित्सा विभाग ने निर्देश दिया है कि 20 हज़ार से कम ही प्लेटलेट्स होने पर ही मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाए जाएंगे।

60 से ज्यादा आ चुके हैं डेंगू के केस

वाराणसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने जानकारी दी कि यूपीएसपी पोर्टल पर सभी निजी व सरकारी अस्पताल और जांच केंद्र पंजीकृत हैं। जिसकी मदद से डेंगू जांच ( रिपाइड किट व एलिसा ) की सूचना पोर्टल पर दी जा रही है। इसके साथ ही रैपिड किट को कंफर्म करने हेतु दो सेंटिनल लैब आईएमएस, BHU माइक्रोबायोलॉजी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय है, जहां वर्तमान में 67 डेंगू के मरीज की पुष्टि हुई है। इसमें अधिकांश वाराणसी के शहरी क्षेत्र के निवासी हैं।

जानें क्या है डेंगू के लक्षण

  1. मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  2. शरीर पर पड़ने वाले लाल निशान जो थोड़े समय बाद ठीक होने के बाद पुनः वापस भी आ जाते हैं
  3. तेज़ बुखार
  4. बहुत तेज़ सिर दर्द
  5. आँखों के पीछे दर्द
  6. उल्टी आना और चक्कर महसूस होना

कैसे करें डेंगू से खुद को सुरक्षित

  • सही समय पर उचित कदम उठाने से डेंगू बुखार से आसानी से बचाव किया जा सकता है। डेंगू से बचने के लिए नीचे बताए गए उपाय किये जा सकते हैं-
  • मच्छरदानी का उपयोग करें
  • घर में या आसपास पानी जमा न होने दें
  • कूलर का पानी रोज बदलें
  • पूरे बाजू के कपड़े पहनें
  • मच्छर से बचने वाले रिप्लेंट या कॉयल का प्रयोग करें
  • पेड़ पौधों के पास जाएं या घर के बाहर निकलें तो शरीर को ढक कर जूते मोजे पहन कर निकलें
  • पानी की टंकी को ढक कर रखें
  • कीटनाशक और लार्वानाशक दवाइयों का छिड़काव करें
  • अपने घर के आसपास साफ सफाई बनाए रखने में जागरुकता फैलाएं
  • स्वस्थ खान पान वाली जीवनशैली अपनाएं, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहे।

Also Read:सोनिया गांधी ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, स्पेशल संसद सत्र का एजेंडा उठाए ये 9 मुद्दे

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story