Top Stories

बिहार जाति आधारित गणना पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया समर्थन तो ओम प्रकाश राजभर ने कही ये बड़ी बात, पढ़िए पूरी खबर

Bihar caste based census Anupriya Patel supported while OP Rajbhar made allegations
x

बिहार जाति आधारित गणना पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया समर्थन तो ओम प्रकाश राजभर ने कही ये बड़ी बात।

बिहार की जातिगत जनगणना पर सभी नेता अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। आइए जानते हैं...

Bihar Caste Survey: बिहार सरकार ने जाति आधारित गणना के आंकड़े जारी करने के बाद देश भर की सियासत गरमा गई है। कुछ लोग इसका समर्थन कर रहे हैं तो कुछ लोग इसे सही नहीं बता रहे हैं। बिहार की जातीय गणना को लेकर केंद्रीय मंत्री और अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। रायबरेली पहुंचीं केंद्रीय मंत्री और अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने कहा कि अपना दल ने हमेशा जातीय जनगणना की वकालत की है और संसद में हमने अपनी पार्टी का स्पष्ट रूप से पक्ष रखा है कि हम जातीय जनगणना के पक्षधर हैं और ये समय की मांग है।

संजय सिंह ने भी किया समर्थन

इसके साथ ही आप सांसद संजय सिंह ने भी जातिगत गणना का समर्थन किया है। आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि ये जातीय जनगणना पूरे देश में होनी चाहिए। वहीं यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि बिहार सरकार ने शुरुआत की है मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहुंगा कि वो देश के सामने इसे लाए हैं और हम बिहार की जातीय गणना का स्वागत करते हैं।

बिहार ने जारी किया जातीय जनगणना की रिपोर्ट

बिहार सरकार ने बहुप्रतीक्षित जाति-आधारित सर्वे के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जिसके अनुसार बिहार की आबादी 13 करोड़ से अधिक है और प्रदेश में हिंदू समुदाय 81.9 प्रतिशत, मुस्लिम 17.7 प्रतिशत, ईसाई 0.05 प्रतिशत, सिख 0.01 प्रतिशत, बौद्ध 0.08 प्रतिशत, जैन 0.0096 प्रतिशत और अन्य धर्मों के 0.12 प्रतिशत हैं। इसके साथ ही राज्य में अत्यंत पिछड़ा वर्ग 36.01 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) 27 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 19.65 प्रतिशत, अनुसूचित जनजातियां 1.68 प्रतिशत हैं।

ओम प्रकाश राजभर ने ये कहा

वहीं पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि सबके घर जाकर गणना तो हुई नहीं. सरकार के हिसाब से सही हो सकता है लेकिन मैं कैसे मान लूं कि ये सही है। वहीं सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने बिहार के जातिगत सर्वे पर कहा कि जातिवार जनगणना समय से पूरा कराने के लिए बिहार सरकार को बधाई, नीति और नियत साफ हो तो हर कार्य संभव। इसके अलावा सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि अब ये निश्चित हो गया है कि PDA ही भविष्य की राजनीति की दिशा तय करेगा।

Also Read: AMU में छात्रों के बीच हुआ विवाद, चली गोलियां, 3 घायल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story