राष्ट्रीय

अमित शाह की मौजूदगी में होगा ये फैसला, बीजेपी ने 24 को सभी विधायकों को लखनऊ बुलाया

सुजीत गुप्ता
21 March 2022 6:07 AM GMT
अमित शाह की मौजूदगी में होगा ये फैसला, बीजेपी ने 24 को सभी विधायकों को लखनऊ बुलाया
x

उत्‍तर प्रदेश में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत पाने वाली भाजपा ने अब दूसरी पारी शुरू करने की तैयारी तेज कर दी है। योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। इकाना स्टेडियम और उसके आसपास के इलाकों को समारोह के लिए खासतौर से सजाया-संवारा जा रहा है। योगी के साथ उनके कई मंत्री भी शपथ लेने वाले हैं। इनमें कुछ पुराने चेहरों के साथ काफी संख्या में नये चेहरों के शामिल होने की संभावना है।

नई सरकार के आकार लेने से पहले भाजपा के विधायक दल की बैठक 24 मार्च को लोकभवन में होगी। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में गृहमंत्री अमित शाह और रघुवर दास मौजूद रहेंगे। इस दौरान योगी आदित्यनाथ को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा। फिर 25 मार्च की शाम चार बजे अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में योगी सरकार का भव्य शपथ ग्रहण समारोह होगा।

पिछले कार्यकाल में खराब प्रदर्शन भी कई मंत्रियों के आड़े आ सकता है जबकि सरकार के एकाध प्रमुख चेहरे संगठन में और संगठन से कुछ को सरकार में भेजा जा सकता है। वर्ष 2024 को ध्यान में रखते हुए बिछाई जा रही इस बिसात में चेहरों का चयन तमाम समीकरणों को साधने के लिहाज से किया जा रहा है। भाजपा ने राज्य की 403 विधानसभा सीटों में 255 सीटों पर जीत हासिल कर सत्ता में वापसी की है। योगी बीते 37 साल में पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार दूसरी बार सत्ता में आए हैं। शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आदि उपस्थित रहेंगे।



Next Story